scriptसिरोही का अवैध डीजल बिगाड़ रहा पाली के पेट्रोल पम्पों का गणित | Petrol pump sales decreased due to illegal diesel smuggling in Pali | Patrika News
पाली

सिरोही का अवैध डीजल बिगाड़ रहा पाली के पेट्रोल पम्पों का गणित

– पाली व सिरोही पुलिस तथा रसद विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई- पकड़े गए तस्करों ने पूछताछ में किया खुलासा

पालीJul 08, 2021 / 05:21 pm

Suresh Hemnani

सिरोही का अवैध डीजल बिगाड़ रहा पाली के पेट्रोल पम्पों का गणित

सिरोही का अवैध डीजल बिगाड़ रहा पाली के पेट्रोल पम्पों का गणित

पाली। पड़ोसी जिले सिरोही से अवैध तरीके से डीजल की तस्करी कर तस्कर पाली में डीजल बेच रहे हैं। इसका सबसे अधिक नुकसान पाली के पेट्रोल पम्प संचालकों पर पड़ रहा है। पेट्रोल पम्पों की बिक्री एकाएक घट गई है। हाल ही में तखतगढ़ थाना क्षेत्र के चाणोद में गिरवर रोड पकड़े गए तीन तस्करों ने इस तस्करी का खुलासा किया। यह तस्करी बारिश के मौसम में और अधिक बढ़ जाती है। पुलिस इससे बेखबर है। चौकाने वाली बात यह है कि कम्पनियों से निकलने वाले टैंकर चालक ही टैंकर से डीजल निकालकर तस्करों को बेच देते है। इसकी भनक कम्पनियों को भी नहीं है।
हाइवे पर कम्पनी के टैंकरों से निकालते डीजल
सिरोही में हाइवे पर टैंकरों से डीजल निकाला जाता है। वहीं टैंकर चालक खुद डीजल बाहर बेचते हैं। यह डीजल ड्रम में भरकर पाली, जालोर, बाड़मेर में बेचा जा रहा है। पूरा नेटवर्क सिरोही से जुड़ा हुआ है। सिरोही सीमा से जुड़े पाली, शिवगंज, रानी, सुमेरपुर, तखतगढ़ के पेट्रोल पम्प संचालकों ने गत दिनों पाली पुलिस व रसद विभाग को शिकायत की थी कि यह अवैध तस्करी रोकी जाए, लेकिन लम्बे समय तक कार्रवाई नहीं हुई। पांच दिन पूर्व तखतगढ़ थाना पुलिस ने एक लोडिंग जीप में 9 ड्रम में भरा हुआ 1800 लीटर डीजल जब्त किया। पुलिस ने सिरोही जिले के बागसीन गांव निवासी चालक मोहन लाल पुत्र बाबूलाल भील, छीबा गांव निवासी श्रवण सिंह पुत्र गंगा सिंह राजपूत व देश नाथ पुत्र बाबूनाथ को गिरफ्तार किया था। इन तस्करों ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि वे पालड़ी क्षेत्र से यह डीजल लाकर पाली जिले के सुमेरपुर व तखतगढ़ के आसपास बेचते है। उनके जैसे कई तस्कर इस एरिया में सक्रिय है।
70 रुपए में ही टैंकर चालक बेच देते अवैध डीजल
टैंकर चालक 70 रुपए लीटर ही तस्करों को डीजल बेच देते। ये तस्कर 90 रुपए में आगे डीजल बेचकर मुनाफा कमाते हैं। बारिश की सीजन में खासकर किसान अपने ट्रैक्टर के लिए इन तस्करों से अधिक डीजल खरीदना शुरू हो गए। कारण कि बाजार में 99 रुपए के करीब डीजल के भाव है। तस्करी का यह नेटवर्क अभी पूरा पकड़ में नहीं आया है।
जांच जारी
तस्करों से सिरोही हाइवे से डीजल लाना कबूला है। पूछताछ जारी है, मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में और भी तस्कर पकड़े जा सकते हैं। – पुखराज पटेल, एएसआइ व जांच अधिकारी, चाणोद पुलिस चौकी, पाली

Hindi News / Pali / सिरोही का अवैध डीजल बिगाड़ रहा पाली के पेट्रोल पम्पों का गणित

ट्रेंडिंग वीडियो