scriptटीना डाबी का प्लान- अब बाड़मेर को बनाएगी नवो बाड़मेर | Tina Dabi plan - Now she will make Barmer a new Barmer innovation- | Patrika News
समाचार

टीना डाबी का प्लान- अब बाड़मेर को बनाएगी नवो बाड़मेर

जिला कलक्टर टीना डाबी ने शुक्रवार को इस योजना का खाका तैयार कर सार्वजनिक भी किया है। इस योजना में शहर की मुख्य समस्याओं के समाधान के लिए साझा प्रयास को प्राथमिकता दी गई है। स्वच्छता, सौंदर्यकरण, वर्षा जल निकासी, शहरी विकास के साथ सामुदायिक भागीदारी को शामिल किया गया है।

बाड़मेरSep 20, 2024 / 11:09 pm

Ratan Singh Dave

नवाचार; बाड़मेर शहर के लिए प्रशासन ने अलग से तैयार की योजना

बाड़मेर शहर की जिन समस्याओं से लोग आहत, दु:खी औैर परेशान है उनके समाधान को नवाचार अभियान नवो बाड़मेर की रूपरेखा जिला प्रशासन ने तैयार की है। सौंदर्यकरण और दैनिक समस्याओं के समाधान का खाका तैयार कर इसके लिए अधिकारियों की जवाबदारी तय की गई है। जैसा रोडमैप बना है, वैसा धरातल तैयार हुआ तो शहर की 1.50 लाख की आबादी राहत मिलेगी। जिला कलक्टर टीना डाबी ने शुक्रवार को इस योजना का खाका तैयार कर सार्वजनिक भी किया है। इस योजना में शहर की मुख्य समस्याओं के समाधान के लिए साझा प्रयास को प्राथमिकता दी गई है। स्वच्छता, सौंदर्यकरण, वर्षा जल निकासी, शहरी विकास के साथ सामुदायिक भागीदारी को शामिल किया गया है। खासियत नवो बाड़मेर एप की है, जिसके जरिए सफाई संबंधी शिकायतें जरिए मोबाइल की जा सकेगी। स्वच्छता: स्मार्ट कार्ड लगेंगे घर-घर कचरा संग्रहण में स्मार्ट कार्ड लगेंगे। कचरा वाहन की मॉनीटरिंग इससे होगी। साथ ही स्मार्ट स्वीपिंग के जरिए सुबह-रात दो समय शहर में सफाई का कार्य किया जाएगा नवो बाड़मेर मोबाइल एपनवो मोबाइल एप लोगों को दिया जाएगा। इस एप से वे शहर में सफाई को लेकर शिकायत को तुरंत करेंगे औैर जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी और कलक्टर इससे जुड़े होंगे। इसका समाधान तत्काल करवाया जाएगा। आओ हाथ बढ़ाएं थीम माह में दो बार सामुदायिक श्रमदान जिला प्रशासन शहर में करेगा। इस दौरान सफाई के साथ ही योगा, व्यायाम,चिकित्सा और अन्य सुविधाएं रहेगी। पंद्रह दिन में एक बार आम लोगों के साथ मिलकर यह सफाई अभियान होने से लोगों की भागीदारी भी सुनिश्ति होगी। शहरी सौंदर्यकरण- प्रमुख मार्ग, चौराहे,पार्क, अण्डरब्रिज और सार्वजनिक स्थलों का सौंदर्यकरण प्राथमिकता से होगा। वृक्षारोपण, रंग रोगन, वेडिंग जोन, फूड पार्क विकास पर कार्य करने की तैयारी की है। इसके अलावा टे्रफिक सिग्नल लगाने की तैयारीशहर के बेतरतीब हो रहे ट्रेफिक के लिए अब चुनिंदा चौराहों पर ट्रेफिक सिग्नल की व्यवस्था लागू हो सकती है। इसके अलावा शहर में ट्रेफिक को व्यवस्थित रखने के लिए पुलिस को जिम्मा दिया गया है। ओवरब्रिज/अण्डरब्रिज आएंंगे कामशहर में अण्डरब्रिज औैर ओवरब्रिज अब काम आएंगे। इनका सौंदर्यकरण तो होगा ही साथ ही जहां पर अण्डरब्रिज के नीचे जगह है वहां पाॢकंग स्थल और पार्क विकसित किए जाएंगे। वर्षा जल निकासी सीवरेज व्यवस्था को सही किया जाएगा। बलदेव नगर में जल निकासी व्यवस्था का रोडमैप बनेगा। साथ ही शहर की कच्ची बस्तियों से जल निकासी,नाले नालियों की सफाई भी होगी। लीडर बनेंगे नागरिक-शहर की समस्याओं को उजागर करने वाले जागरूक नागरिकों का लीडर बोर्ड बनेगा औैर उनको सम्मानित किया जाएगा। अधिकारी जवाबदेहजिला प्रशासन ने इन तमाम योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए अधिकारयों की टीम तैयार की है। इस टीम के नंबर भी सार्वजनिक किए गए है,ताकि कार्य नहीं होने पर इनसे सीधा संपर्क किया जा सके।

Hindi News / News Bulletin / टीना डाबी का प्लान- अब बाड़मेर को बनाएगी नवो बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो