scriptआसमान से भी होगी निगरानी, गुदुम नृत्य से होगी उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की आगवानी | Patrika News
समाचार

आसमान से भी होगी निगरानी, गुदुम नृत्य से होगी उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की आगवानी

खराब मौसम की आशंका के चलते सडक़ मार्ग से आने की भी तैयारीडिंडौरी. विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला मुख्यालय के चन्द्रविजय महाविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्यअतिथि होंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, पंचायत एवं […]

डिंडोरीJun 19, 2024 / 12:44 pm

Prateek Kohre

खराब मौसम की आशंका के चलते सडक़ मार्ग से आने की भी तैयारी
डिंडौरी. विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला मुख्यालय के चन्द्रविजय महाविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्यअतिथि होंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, पंचायत एवं ग्रामीण तथा श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद पटेल और सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है। कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंच रहे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राज्यपाल मंगू भाई पटेल की आगमनी गुदुम नृत्य के साथ होगी। वहीं कार्यक्रम की शुभारंभ राष्ट्रगान से होगा। इसके पूर्व मंगलवार की शाम हुई बारिश को देखते हुए खराब मौसम की आशंका के चलते उपराष्ट्रपति और गवर्नर के साथ अन्य अथितियों के आवागमन के लिए सडक़ मार्ग से भी व्यवस्था बनाई जा रही है। जबलपुर से डिंडौरी तक सडक़ मार्ग पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। आपात काले के लिए जिला अस्पताल में एक विशेष वार्ड आरक्षित किया गया है, जहां चिकित्सकों के साथ मेडिकल टीम मुस्तैद रहेगी। वीआईपी मूवमेंट पर निगरानी के लिए आसमान से जमीन तक पैरामिलिट्री, एसपीजी, पुलिस, वन रक्षक और होमगार्ड के जवानों की तैनाती कर दी गई है। हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करते हुए नगर के तीन किलोमीटर के क्षेत्र को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक वाहिनी सिंह ने एहतिहात बरतते हुए सुबह 5 बजे से कार्यक्रम सम्पन्न होने तक नगर में छोटे बड़े वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। उपराष्ट्रपति और राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री सहित अन्य वीआईपी के आगमन के मद्देनजर आईजी से डीएसपी स्तर तक के एक सैकड़ा अधिकारियों को सुरक्षा की कमान सौंपी गई है। इसके अलावा 50 से अधिक पुलिस निरीक्षकों को अलग अलग पॉइंट पर तैनात किया गया है। खूफिया एजेंसी और वीआईपी सुरक्षा दस्ता को भी कार्यक्रम के दौरान एलर्ट मोड पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की आगवानी पुलिस लाईन स्थित हेलीपेड में की होगी। यहां तीन हेलीपैड तैयार किए गए हैं।
आसपास के जिलों से आएंगे मरीज
कार्यक्रम में जिले के साथ ही जबलपुर, शहडोल, मंडला सहित अन्य जिलों से सिकल सेल एनीमिया से प्रभावित और संभावित मरीजों को लाने 261 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। इनमे बस के साथ छोटे चारपहिया वाहन भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक जबलपुर की तरफ से ही 200 वाहनों के पहुंचने की संभावना है। सिविल सर्जन डॉ. अजय राज ने बताया कि मरीजों की जांच और उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सकों के साथ आईसीएमआर और नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की टीम भी मौजूद रहेगी।
एयर फोर्स ने किया मॉकड्रिल
पिछले दो दिनों से वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भर सुरक्षा का मुआवना कर चुका है। उपराष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के विमान के लिए अलग अलग हेलीपैड तैयार किए गए हैं। हेलीपैड को पैरामिलिट्री ने अपनी निगरानी में रखा है।
विकल्प में सडक़ मार्ग का उपयोग
मौसम में बदलाव को देखते हुए उपराष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के आगमन के लिए विकल्प के तौर पर सडक़ मार्ग से आने की भी तैयारी कर ली गई है। इसके लिए शहपुरा, विक्रमपुर और शाहपुर पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जबलपुर से डिंडौरी के बीच पडऩे वाले अस्पतालों और विश्रामगृहों को भी जरूरत के मुताबिक तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। यहां सुरक्षा की दृष्टि से हथियारबंद दस्ता भी तैनात किया गया है।
अलग से वार्ड की बनाई व्यवस्था
अतिमहत्वपूर्ण व्यक्तियों के आगमन के मद्देनजर जिला अस्पताल में आईसीयू यूनिट में पृथक से वार्ड की व्यवस्था की गई है। यहां आपात स्थिति में मेडिकल टीम को तैयार रहने निर्देशित किया गया है। आपात स्थिति में इमर्जेंसी गेट की व्यवस्था भी की गई है।
राष्ट्रगान के लिए बटालियन की टीम पहुंची
उपराष्ट्रपति और गवर्नर के कार्यक्रम में राष्ट्रगान के लिए छठवीं बटालियन जबलपुर के जवानों का दस्ता पहुंचा है। जिसने रिहर्सल भी किया है।
मुख्य अतिथि होंगे उपराष्ट्रपति
उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विश्व सिकल सेल दिवस 19 जून को सुबह 11 बजे चंद्रविजय महाविद्यालय डिंडौरी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। उप राष्ट्रपति भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से सुबह 9.55 बजे दिल्ली से डुमना एयरपोर्ट पहुचेंगे और हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर 10.55 बजे डिंडौरी हेलीपेड पहुंचेगे। हेलीपेड से शासकीय चंद्रविजय महाविद्यालय पहुंचकर 11 बजे विश्व सिकल सेल दिवस के कार्यक्रम में भाग लेंगे और 12.50 बजे डिंडौरी हेलीपेड पहुंच दोपहर 1 बजे जबलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
पुलिस अधिकारी की बिगड़ी तबियत
कार्यक्रम के पूर्व मंगलवार की दोपहर वीआईपी डयूटी करने पहुंचे बालाघाट सशस्त्र बल के एडिशनल एसपी मनोज करपते की तबियत अचानक बिगड़ गई। पुलिस अधिकारी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Hindi News/ News Bulletin / आसमान से भी होगी निगरानी, गुदुम नृत्य से होगी उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की आगवानी

ट्रेंडिंग वीडियो