scriptLok Sabha Elections results 2024 : भारत के साथ विदेशों में भी बढ़ीं दिलों की धड़कनें, अब रिजल्ट काउंटडाउन , विदेशी मीडिया | Lok Sabha Elections 2024 Live: Heart beats increased in India as well as abroad, now counting is on, foreign media | Patrika News
विदेश

Lok Sabha Elections results 2024 : भारत के साथ विदेशों में भी बढ़ीं दिलों की धड़कनें, अब रिजल्ट काउंटडाउन , विदेशी मीडिया

Lok Sabha Elections results 2024 : भारत के लोकसभा चुनाव मतगणना और परिणाम को लेकर भारतीयों के साथ साथ प्रवासी भारतीयों और विदेशियों के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। विदेशी मीडिया में भारत में मतणगना और
चुनाव परिणाम की खबरों को प्रमुखता दी गई है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 08:37 am

M I Zahir

loksbaha Election results 2024

loksbaha Election results 2024

Lok Sabha Elections results 2024: दुनिया के नक्शे पर आज भारत चर्चा के केंद्र में है। भारत में लोकसभा चुनाव
मतगणना ( Counting) और परिणाम के मददेनजर लोगों के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। इनमें एनआरआई और विदेशी भी शामिल हैं। जोश और उत्साह ऐसा है कि तापमापी का पारा छलकने ही वाला है। छह सप्ताह तक चले मतदान के बाद दुनिया के सबसे बड़े चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह से शुरू हो गई है। सभी की निगाहें सात चरण के विशाल चुनाव के नतीजे पर ( results) लगी हुई हैं।

एग्जिट पोल का अनुमान

विदेशी मीडिया ने इस खबर को स्थान दिया है कि एग्जिट पोल का अनुमान है कि मोदी दुर्लभ तीसरे कार्यकाल के लिए ऐतिहासिक वापसी करने के लिए तैयार हैं।

मतदान का विश्व रिकॉर्ड

विदेशी मीडिया के अनुसार चुनाव आयोग का कहना है कि भारत में 642 मिलियन मतदाताओं द्वारा मतदान करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है। एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को तीसरी बार ऐतिहासिक कार्यकाल हासिल करने के लिए बड़ी जीत की भविष्यवाणी की गई है।

बहुमत के लिए 272 की आवश्यकता

विदेशी मीडिया के अनुसार मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन, जिसे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नाम से जाना जाता है, को संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में दो-तिहाई बहुमत मिलने की उम्मीद है, जहां साधारण बहुमत के लिए 272 की आवश्यकता है।

सीटें जीतने का अनुमान

विदेशी मीडया के मुताबिक पांच प्रमुख एग्जिट पोल के सारांश में अनुमान लगाया गया है कि एनडीए 353 से 401 सीटें जीत सकता है। राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्षी “भारत” गठबंधन को 125 से 182 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था।

विपक्ष ने एग्जिट पोल को खारिज किया

विदेशी मीडिया के अनुसार मोदी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि भारत ने “एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया”। इस बीच विपक्षी दल आशान्वित है और उसने एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है।

Hindi News/ world / Lok Sabha Elections results 2024 : भारत के साथ विदेशों में भी बढ़ीं दिलों की धड़कनें, अब रिजल्ट काउंटडाउन , विदेशी मीडिया

ट्रेंडिंग वीडियो