scriptबड़े भाई साहब नाटक ने शिक्षा प्रणाली में बदलाव को बताया जरूरी, दर्शकों से बटोरी तालियां | Patrika News
समाचार

बड़े भाई साहब नाटक ने शिक्षा प्रणाली में बदलाव को बताया जरूरी, दर्शकों से बटोरी तालियां

आज होगी मुंबई के हास्य नाटक मटन मसाला चिकन चिली की प्रस्तुति

दमोहOct 19, 2024 / 11:13 am

आकाश तिवारी

आज होगी मुंबई के हास्य नाटक मटन मसाला चिकन चिली की प्रस्तुति
दमोह. मानस भवन सभागार में संस्कृति मंत्रालय भोपाल के सहयोग से युवा नाट्य मंच ने दूसरे दिन प्रसिद्ध साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद द्वारा रचित दो नाटकों की प्रस्तुति दी। नाटक के दौरान संस्था के वरिष्ठ सदस्य रहे लक्ष्मीकांत तिवारी व सागर जिले के वरिष्ठ रंगकर्मी आशीष श्रीवास्तव को भी श्रृद्धांजलि ज्ञापित की गई।
समारोह के दूसरे दिन प्रथम प्रस्तुति अन्वेषण थियेटर गु्रप के नाटक बड़े भाई साहब की हुई। नाटक में बड़ा भाई जो कि बहुत पढ़ाई करता है। दिन रात मेहनत करता है। खेलने कूदने भी नहीं जाता, वो लगातार फेल होता जाता है। इसके विपरीत छोटा भाई जिसका मन पढ़ाई में नहीं लगता, वो पहले नंबर से पास होता है। बड़ा भाई जो कि उम्र में कुछ ही बड़ा है।उसे ये लगातार ध्यान रखना पड़ता है कि वो बड़ा है तो उसे समाज, स्कूल और परिवार में वो हर ऊँचे मूल्य स्थापित करने हैं जो उसे बालपन में खुद भी अच्छे से पता नहीं चले हैं। ऐसे में इस नाटक से यह कहानी कहीं न कहीं हमारी शिक्षा प्रणाली पर एक बड़ा प्रश्न नजर आता है। नाटक के निर्देषक संतोष तिवारी यह जानते थे कि कहानी जनमानस द्वारा देखी और सुनी गई है। इसलिए निर्देशक के रूप में नयापन देने का प्रयास किया। बड़े भाई साहब की भूमिका में रवींद्र दुबे, छोटे भाई की भूमिका में संदीप दीक्षित ने किरदार को आत्मसात किया है। हेड मास्टर सुमीत दुबे, शिक्षिक आयुषी चैरसिया, छात्र बनी ज्योति रायकवार, अमजद खान, अश्विनी साहू, देवेन्द्र सूर्यवंशी, दीपांश सेन, प्रियांश सेन ने अपने पात्रों के साथ न्याय किया है। दूसरी प्रस्तुति युवा नाट्य मंच द्वारा नाटक पंच परमेश्वर की दी गई। यह नाटक में न्याय की आत्मा और उसे आत्मसात करने बाले लोगों की कहानी को बताती है। कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की यह कहानी पंच और उसके न्याय की विशेषता को प्रदर्शित करती है।
कहानी के अभिनय और निर्देशकीय पक्ष की बात करें तो यह कहानी जनमानस के बीच हमेशा से सुनी और पढ़ी जाने के बाद भी नाटक एक नयापन लेकर आता है। निर्देषक राजीव अयाची ने कुछ परिवर्तनों के साथ नाटक में हास्य पक्ष भी जोड़ा है जो दर्शकों को लुभाता है। वहीं संगीत पक्ष इस नाटक की आत्मा है और संगीतकार मंच पर ही नाटक को साथ लेकर चलते है।
आज नट रंगभूमि की हास्य नाटक की प्रस्तुति
समारोह की तीसरे दिन आज शुक्रवार को नट रंगभूमि थियेटर मुम्बई महाराष्ट्र द्वारा हास्य नाटक मटन मसाला चिली चिकिन की प्रस्तुति दी जाएगी।

Hindi News / News Bulletin / बड़े भाई साहब नाटक ने शिक्षा प्रणाली में बदलाव को बताया जरूरी, दर्शकों से बटोरी तालियां

ट्रेंडिंग वीडियो