scriptHimachal Pradesh के इस जिले की हुई मौज, 72 गांवों को आदर्श गांव किया घोषित | 72 villages of Mandi district of Himachal Pradesh declared as model villages. | Patrika News
समाचार

Himachal Pradesh के इस जिले की हुई मौज, 72 गांवों को आदर्श गांव किया घोषित

Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana: Himachal Pradesh के Mandi जिले के 72 गांवों को आदर्श गांव घोषित कर दिया गया है। इन आदर्श गांवों के लिए करीब 9 करोड़ 68 लाख 40 हजार रुपये भी जारी किए जा चुके हैं

शिमलाOct 03, 2024 / 06:45 pm

Ashib Khan

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिले (Mandi) के 72 गांवों को आदर्श गांव घोषित कर दिया गया है। इन आदर्श गांवों के लिए करीब 9 करोड़ 68 लाख 40 हजार रुपये भी जारी किए जा चुके हैं और विकासखंडों में 2566 से अधिक कार्य विभिन्न चरणों में हैं। अभी तक करीब 2 करोड़ 56 लाख रुपये से अधिक के उपयोगिता प्रमाणपत्र भी आ चुके हैं। उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana) के तहत गठित जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में इस योजना के तहत मंडी जिला में चयनित आदर्श गांवों में जारी विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

2009-10 में शुरू की गई PM आदर्श ग्राम योजना

बैठक में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा की पीएम आदर्श ग्राम योजना साल 2009-10 में शुरू गई थी। इस योजना का उद्देश्य केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का अभिसरण कर 40 प्रतिशत या इससे अधिक अनुसूचित जाति जनसंख्या वाले गांवों का विकास सुनिश्चित करना है। 

72 गांव आदर्श गांव किए घोषित

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिला में पीएम आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 141 आदर्श ग्राम चयनित किए गए हैं। इनमें से अभी तक 72 गांवों को सरकार की ओर से आदर्श गांव घोषित किया जा चुका है। 

Hindi News / News Bulletin / Himachal Pradesh के इस जिले की हुई मौज, 72 गांवों को आदर्श गांव किया घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो