script8 जनवरी से बदलेगा मौसम का मिजाज, उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, राजस्थान-एमपी में गिरेंगे ओले | Weather patterns will change from January 8 imd issued alert for hailstorm alert in rajasthan mp uttar pradesh delhi weather forecast indian meterological department warns sevear cold | Patrika News
राष्ट्रीय

8 जनवरी से बदलेगा मौसम का मिजाज, उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, राजस्थान-एमपी में गिरेंगे ओले

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने अपने लेटेस्ट अपडेट में बताया कि आठ जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत में नया पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) दस्तक देगा, इस कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Jan 06, 2024 / 06:10 pm

Paritosh Shahi

ole_gire_ole_1.jpg

देश के अधिकांश हिस्सों में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच 8 जनवरी से मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 8 से 10 जनवरी के बीच बारिश का नया दौर आएगा और इस दौरान कुछ राज्यों में ओले भी गिरेंगे। इस वजह से आने वाले दिनों में तापमान और गिरने के आसार हैं। बात पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान की करें तो यहां अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहने की उम्मीद है। वहीं, नोर्थवेस्ट भारत के लोगों को अगले दो दिन घने कोहरे का प्रकोप देखने को मिलेगा। फिर धीरे-धीरे इसमें कमी आ सकती है। वहीं, भारत के दक्षिणी राज्य की बात करें तो तमिलनाडु में 11 जनवरी तक और केरल में 8 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

https://twitter.com/Indiametdept/status/1743587960929571044?ref_src=twsrc%5Etfw

 

शीतलहर का सितम जारी रहेगा

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों नए साल की शुरुआत से शीतलहर का सितम जारी है। दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा से लेकर उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकें घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं। आईएमडी के मुताबिक फ़िलहाल देश का तकरीबन आधा हिस्सा शीतलहर की चपेट में है। घने कोहरे के कारण दिल्ली से 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। कम दृश्यता के कारण कई विमानों ने देरी से उड़ान भर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में ठंड का कहर बढ़ सकता है।

तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर आठ और नौ जनवरी को हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी और मेडक जिलों में अलग-अलग स्थानों में अगले 24 घंटों के दौरान कोहरा छाये रहने का अनुमान है। इसके अलावा उत्तरी तटीय तमिलनाडु में 07 जनवरी को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

https://twitter.com/hashtag/RajasthanWeather?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज

देश में आठ जनवरी से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देगा, जिस वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। आईएमडी ने अपने अपडेट में बताया कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 8 और 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है। फिर 8 और 9 जनवरी को गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के उत्तरी इलाकों में भी तेज बारिश होगी और आंधी तूफान की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा बात राजस्थान की करें तो यहां 8 और 9 जनवरी को और मध्य प्रदेश में 9 जनवरी को ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ National News / 8 जनवरी से बदलेगा मौसम का मिजाज, उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, राजस्थान-एमपी में गिरेंगे ओले

ट्रेंडिंग वीडियो