scriptPM Modi को मिला गिफ्ट होगा आपका! 600 से अधिक तोहफों की ई-नीलामी शुरू, जानिए कैसे हो सकते हैं शामिल | The gift received by PM Modi will be yours! E-auction of more than 600 gifts has started, know how you can participate | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Modi को मिला गिफ्ट होगा आपका! 600 से अधिक तोहफों की ई-नीलामी शुरू, जानिए कैसे हो सकते हैं शामिल

PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी मंगलवार को शुरू हुई जो 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

नई दिल्लीSep 18, 2024 / 09:12 am

Shaitan Prajapat

PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी मंगलवार को शुरू हुई जो 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा 600 से अधिक उपहारों और स्मृति चिह्नों की ऑनलाइन नीलामी की जा रही है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को मीडिया को बताया, यह असाधारण संग्रह देश की संस्कृति, आध्यात्मिकता, इतिहास और राजनीति के समृद्ध ताने-बाने को दर्शाता है।

कहा होगा रजिस्ट्रेशन

ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट – https://pmmementos.gov.in/ के माध्यम से पंजीकरण कर भाग ले सकते हैं।

नीलामी का एक मार्मिक हिस्सा भारत के वीर योद्धाओं और स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित है, जो देश के इतिहास के गौरवशाली अध्यायों का जश्न मनाता है। नीलामी की एक प्रमुख विशेषता पैरालंपिक खेलों, 2024 से खेल स्मृति चिह्न हैं।

नीलामी की श्रृंखला का छठा सीजन

यह प्रधानमंत्री के स्मृति चिन्हों की सफल नीलामी की श्रृंखला का छठा संस्करण है। पहला संस्करण जनवरी 2019 में शुरू किया गया था। पांच संस्करणों में अब तक 50 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई जा चुकी है।
यह भी पढ़ें

नशे में धुत डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास, नर्स ने काट डाला प्राइवेट पार्ट, और फिर…


नीलामी से प्राप्त राशि किसको मिलेगी

मंत्री ने कहा कि पिछले संस्करणों की तरह, इस बार भी नीलामी से प्राप्त राशि नमामि गंगे परियोजना को दी जाएगी, जो गंगा नदी के संरक्षण और पुनरुद्धार तथा इसके नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा के लिए समर्पित केंद्र सरकार की एक प्रमुख पहल है।
यह भी पढ़ें

अब गाड़ी के चालान पर 50% की छूट! सरकार का बड़ा फैसला, लेकिन माननी होगी ये शर्त


जानिए क्या क्या हो रहा नीलाम

नीलामी के लिए पेश वस्तुओं में पारंपरिक कला की एक श्रृंखला शामिल है, जिसमें जीवंत पेंटिंग, जटिल मूर्तियां, स्वदेशी हस्तशिल्प और आकर्षक लोक एवं आदिवासी कलाकृतियां प्रदर्शित हैं। इन खजानों में पारंपरिक अंगवस्त्र, शॉल, सिर की टोपियां और सेरेमोनियल तलवारों सहित सम्मान और आदर के प्रतीक के रूप में पारंपरिक रूप से दी जाने वाली बहुत सी वस्तुएं शामिल हैं।

Hindi News/ National News / PM Modi को मिला गिफ्ट होगा आपका! 600 से अधिक तोहफों की ई-नीलामी शुरू, जानिए कैसे हो सकते हैं शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो