scriptहेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर सावधान! 3 करोड़ ग्राहकों के मोबाइल नंबर से लेकर टैक्स डेटा लीक | Star Health Insurance 3 crore customers mobile numbers and tax details leaked | Patrika News
राष्ट्रीय

हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर सावधान! 3 करोड़ ग्राहकों के मोबाइल नंबर से लेकर टैक्स डेटा लीक

Star Health Insurance: स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस के करोड़ों कस्टमर के लिए एक बुरी खबर सामने आई है।

नई दिल्लीSep 21, 2024 / 11:15 am

Shaitan Prajapat

Star Health Insurance: स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस के करोड़ों कस्टमर के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि कंपनी के करीब 3 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स का डाटा लीक हो गया है। हैकर्स ने लीक डेटा को चैटबॉट के जरिए टेलीग्राम (Telegram) पर डाल दिया है। बताया जा रहा है कि लीक किए गए डेटा में ग्राहकों से जुड़ी निजी जानकारियां शामिल हैं। वहीं, स्टार हेल्थ ने कहा है कि डेटा सुरक्षित है। वह इस बारे में कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में हैं।

ग्राहकों के मोबाइल नंबर से लेकर टैक्स डेटा लीक

दावा है कि कंपनी के करीब 3.1 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स की निजी जानकारियां लीक हो गई हैं। इस डेटा में कस्टमर्स से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां जैसे पॉलिसीहोल्डर्स के नाम, मोबाइल नंबर, पता, टैक्स विवरण, आईडी कार्ड, टेस्ट रिजल्ट और मेडिकल कंडीशन की जानकारियां मौजूद हैं।
यह भी पढ़ें

100 Days of Modi 3.0: टैक्स छूट, यूपीएस और नई पेंशन स्कीम से मिली बड़ी राहत, जानिए लोगों को कितना हुआ फायदा


कंपनी का दावा सुरक्षित है डेटा

उधर, कंपनी ने कहा है कि कस्टमर का डेटा सुरक्षित है। स्टार हेल्थ ने कहा कि डेटा चोरी की यह घटना बड़ी नहीं है। वह इस बारे में कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में है। बता दें कि टेलीग्राम दुनिया के बड़े मैसेंजर एप में से एक है। टेलीग्राम पर करीब 90 करोड़ यूजर्स हैं। कंपनी चैटबॉट के जरिए होने वाले इन क्राइम पर लगाम लगाने में असफल साबित हो रही है। इस घटना से एक बार फिर भारतीय कंपनियों की डेटा सुरक्षा पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

Hindi News/ National News / हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर सावधान! 3 करोड़ ग्राहकों के मोबाइल नंबर से लेकर टैक्स डेटा लीक

ट्रेंडिंग वीडियो