scriptSIP Calculator: 1 करोड़ रुपये बनाने के लिए एसआईपी में कितना निवेश करना होगा? | SIP Calculator How much investment is required in SIP to make Rs 1 crore | Patrika News
राष्ट्रीय

SIP Calculator: 1 करोड़ रुपये बनाने के लिए एसआईपी में कितना निवेश करना होगा?

SIP Calculator: SIP के जरिए एक करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करना संभव है। जानें आप कैसे छोटे-छोटे बजट से 10 या 25 साल में निवेश करके 1 करोड़ रुपए कमा सकते हैं।

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 09:22 am

Anish Shekhar

SIP Calculator: सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से एक करोड़ रुपये की राशि बनाना भले ही एक मुश्किल लक्ष्य है, लेकिन यह सही रणनीति और धैर्य के साथ प्राप्त किया जा सकता है। एसआईपी एक अनुशासित और नियमित निवेश का तरीका है, जो छोटे निवेशकों को भी बड़ी राशि बनाने की सुविधा प्रदान करता है। एक करोड़ रुपये की राशि न केवल आपकी वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा दे सकती है, बल्कि यह आपके परिवार की जरूरतों, बच्चों की पढ़ाई या शादी के लिए भी मददगार हो सकती है। सही वित्तीय योजना बनाकर आप भविष्य में आने वाले पैसों की समस्याओं से बच सकते हैं और आराम से जीवन जी सकते हैं।

SIP में कितना करना होगा निवेश?

मान लीजिए, एक औसत रिर्टन 12% प्रति वर्ष के हिसाब से, अगर आप 10 वर्षों में एक करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो आपको लगभग 43,000 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा। लेकिन, मध्यम वर्ग के व्यक्ति के लिए, जो औसतन 30,000 से 50,000 रुपये हर महीने कमाता हैं, उसके लिए 43,000 रुपये का हर महीने निवेश करना कठिन है, पर निवेश की अवधि बढ़ाकर और धीरे-धीरे निवेश बढ़ाकर, वे भी इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे शुरुआत में 5,000 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं और हर साल 10% की दर से इसे बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार, लंबी अवधि में भी वे एक बड़ी राशि बना सकते हैं।

10 सालों में

अगर आप 10 सालों में एक करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करना चाहते है, तो आपको हर महीने 43,000 रुपये का निवेश करना होगा। यह योजना उन लोगों के लिए है जो जल्द से जल्द अपने वित्तीय लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं और जिनकी आय इतनी है कि वह हर महीने 43,000 रुपये का निवेश कर सकते है। यह योजना उन लोगों के लिए सही है जिनकी मासिक आय ज्यादा है, जैसे उच्च वेतन पाने वाले नौकरी करने वाले, बिजनेस करने वाले, या वे लोग जिनके पास पहले से ही अच्छी बचत हैं। 43,000 रुपये का मासिक निवेश हर किसी के बजट में फिट नहीं हो सकता, इसलिए यह उन लोगों के लिए है जो बड़ी रकम नियमित रूप से निवेश करने की क्षमता रखते हैं।
ये भी पढ़ें SIP में बस 10 साल में कमा सकते हैं 50 लाख रुपये, बस करना होगा ये छोटा सा इंवेस्टमेंट

10 सालो में हर महीने ज्यादा निवेश करके, आप कंपाउंडिंग से जल्दी फायदा पा सकते है। अगर सालाना 12% अनुमानित रिटर्न मिलता है, तो आपका पैसा एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। हालांकि, ध्यान रहे कि निवेश में बाजार का जोखिम भी शामिल होता है, इसलिए रिटर्न की गारंटी नहीं होती है। 10 साल में हर महीने ज्यादा निवेश करके, आप कंपाउंडिंग से जल्दी फायदा पा सकते हैं। अगर सालाना 12% का अनुमानित रिटर्न मिलता है, तो आपका पैसा एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। लेकिन याद रखें, निवेश में हमेशा बाजार का जोखिम होता है और रिटर्न की गारंटी नहीं होती।
हर महीने 43,000 रुपये निवेश करने के लिए आपको अनुशासन और वित्तीय प्रतिबद्धता की जरूरत होगी। इसका मतलब है कि आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी निवेश योजना में कोई रुकावट न आए। यह आपके बजट को अच्छी तरह से संभालने और अनावश्यक खर्चों से बचने में मदद करेगा।

15-20 साल में बनाए 1 करोड़

यदि आप अपनी निवेश क्षमता और रिटर्न के संतुलन को बनाए रखना चाहते हैं, तो 15 या 20 साल की योजना उपयुक्त हो सकती है। इस योजना के तहत, लंबी अवधि में निवेश करने से आपके पास रिस्क प्रबंधन के लिए अधिक समय होता है।
15 और 20 साल की योजनाएं उन लोगों के लिए फायदेमंद होती हैं जो अपनी बचत क्षमता बढ़ाना चाहते हैं और समय के साथ अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं। इन योजनाओं से आप वित्तीय स्थिरता का आनंद ले सकते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। इस योजना के जरिए अलग-अलग वित्तीय लक्ष्यो को निर्धारित अवधि तक पा सकते है। इनमें घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा या शादी की तैयारी करना, या अपनी वृद्धावस्था में आरामदायक रहना शामिल हो सकता है।
15 साल में एक करोड़ रुपये जमा करने के लिए आपको हर महीने 19,000 रुपये निवेश करना होगा। यह योजना उन लोगों के लिए है जो मध्यम अवधि में धन बचाना चाहते हैं और जो नियमित रूप से लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं।
यदि आप 20 साल तक निवेश कर सकते हैं, तो हर महीने केवल 10,000 रुपये निवेश करके भी एक करोड़ रुपये बना सकते हैं। यह योजना उन लोगों के लिए सही है जो अपने करियर के शुरुआती चरण में हैं और धीरे-धीरे निवेश शुरू करना चाहते हैं।

25 साल

यदि आप युवा हैं और आपके पास निवेश के लिए लंबा समय है, तो 25 साल की योजना आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है, जिससे आप छोटे मासिक निवेश के साथ बड़ी राशि बना सकते हैं। 25 साल की योजना में, आप धीरे-धीरे निवेश बढ़ा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति और निवेश विकल्पों के हिसाब से निवेश बदल सकते हैं।

आत्मविश्वास से बढ़ते हैं।

25 साल की योजना से आप बड़े वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक अवसर प्राप्त करते हैं, जैसे कि घर की खरीद, बच्चों की उच्च शिक्षा, विवाह, और वृद्धावस्था में सुरक्षित रहने के लिए पूर्ण वित्तीय सुरक्षा।
निवेश की योजना बनाते समय, अपनी आय, वित्तीय लक्ष्य, और निवेश की समाप्ति की अवधि को ध्यान में रखें। 25 साल की योजना तब एक अच्छा विकल्प है जब आप लंबे समय तक निवेश के साथ अपनी निवेश विकल्पों को समझ सकते हैं और अधिक बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं।
ध्यान रहें, हर किसी की वित्तीय स्थिति और लक्ष्य अलग-अलग होते हैं। इसलिए, अपनी निवेश अवधि और मासिक निवेश राशि को ध्यान से चुनें। चाहे आप किसी भी समय अवधि को चुनें, नियमित निवेश और धैर्य के साथ, एक करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करना संभव है। एसआईपी एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं।
Market Risk: म्यूचुअल फंड, जिनमें एसआईपी के माध्यम से निवेश भी शामिल है, बाजार जोखिमों के अधीन हैं।

Hindi News/ National News / SIP Calculator: 1 करोड़ रुपये बनाने के लिए एसआईपी में कितना निवेश करना होगा?

ट्रेंडिंग वीडियो