scriptहरियाणा की वो 5 सीटें जिसकी हार-जीत तय करेगी, फिर सैनी सरकार या अब की बार हुड्डा सरकार! | Saini government vs Hooda government 5 seats of Haryana which will decide victory or defeat | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणा की वो 5 सीटें जिसकी हार-जीत तय करेगी, फिर सैनी सरकार या अब की बार हुड्डा सरकार!

Haryana Politics: हरियाणा की 90 में से कुछ सीटें ऐसी हैं, जो हाईप्रोफाइल बन चुकी है।

नई दिल्लीOct 01, 2024 / 06:50 pm

Anish Shekhar

हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव की तैयारियां अब अंतिम चरण में है, तमाम दलों की ओर से मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। प्रदेश की 90 में से कुछ सीटें ऐसी हैं, जो हाईप्रोफाइल बन चुकी है। आइए ऐसी ही 5 हाईप्रोफाइल सीट पर एक नजर डालते हैं।

अंबाला कैंट विधानसभा सीट

हरियाणा की अंबाला कैंट हाईप्रोफाइल सीट में से एक है। भाजपा की टिकट पर इस सीट से अनिल विज चुनाव लड़ रहे हैं, वह यहां से कई बार विधायक रह चुके हैं और इस बार भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं। यह सीट इसलिए हाईप्रोफाइल है, क्योंकि यहां से कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्रा सरवारा भी चुनाव लड़ रही हैं। इस सीट से कांग्रेस ने परविंदर सिंह पारी को चुनावी मैदान में उतारा है।

डबवाली विधानसभा सीट

प्रदेश की डबवाली की गिनती भी हाई प्रोफाइल सीट में हो रही है। देवीलाल परिवार के सदस्य इस बार इस सीट पर आमने-सामने हैं। देवीलाल के पड़पोते दिग्विजय चौटाला जेजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनके अलावा, मौजूदा विधायक और देवीलाल के भाई के पोते अमित सिहाग कांग्रेस के टिकट पर इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

जुलाना विधानसभा सीट

इस सीट पर प्रदेश की ही नहीं, देश की भी नजर टिकी हुई है। कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट इस सीट पर कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रही हैं। दूसरी तरफ भाजपा के टिकट पर एयर इंडिया के कैप्टन योगेश बैरागी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, जेजेपी की ओर से मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा चुनावी मैदान में हैं।

तोशाम विधानसभा सीट

भिवानी की तोशाम सीट पर बंसीलाल के पोते और पोती आमने-सामने हैं। यह सीट बंसीलाल परिवार की पैतृक सीट मानी जाती है। इस सीट से भाजपा के टिकट पर किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी चुनाव लड़ रही हैं। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने इस सीट से श्रुति चौधरी के ताऊ के बेटे यानी श्रुति चौधरी के भाई अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतारा है।

लाडवा विधानसभा सीट

कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट भी चर्चित सीटों में से एक है। इस सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सैनी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा विधायक मेवा सिंह से है। उल्लेखनीय है कि हरियाणा में नई सरकार के गठन के लिए पांच अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, 8 अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे। इससे पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होना था और 4 अक्टूबर को नतीजे आने थे।

Hindi News / National News / हरियाणा की वो 5 सीटें जिसकी हार-जीत तय करेगी, फिर सैनी सरकार या अब की बार हुड्डा सरकार!

ट्रेंडिंग वीडियो