scriptकौन हैं रियर एडमिरल धनखड़, जिन्होंने संभाली नौसेना के पूर्वी बेड़े की कमान | Rear Admiral Rajesh Dhankar takes over command of Eastern Fleet | Patrika News
राष्ट्रीय

कौन हैं रियर एडमिरल धनखड़, जिन्होंने संभाली नौसेना के पूर्वी बेड़े की कमान

वरिष्ठ अधिकारी रियर एडमिरल राजेश धनखड़ ने सामरिक दृष्टि से अहम नौसेना के पूर्वी बेड़े की कमान संभाली ली।

Nov 12, 2023 / 09:57 am

Shaitan Prajapat

rear_admiral_dhankhar9.jpg

भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी रियर एडमिरल राजेश धनखड़ ने शनिवार को सामरिक दृष्टि से अहम नौसेना के पूर्वी बेड़े की कमान संभाली ली। रियर एडमिरल गुरचरण सिंह ने विशाखापत्तनम स्थित नौसेना डॉकयार्ड में एक पारम्परिक समारोह के दौरान उन्हें पूर्वी नौसेना कमान की स्वॉर्ड आर्म सुपुर्द की। इससे पहले धनखड़ गोवा में तैनात थे। रियर एडमिरल धनखड़ ने नौसेना में 33 वर्षों के अपने शानदार करियर के दौरान युद्धपोत पांडिचेरी, गोदावरी, कोरा और मैसूर पर विशेष सेवाएं प्रदान की हैं।


कई महत्वपूर्ण पदों पर दे चुके है सेवा

कमान नियुक्तियों के दौरान राजेश धनखड़ आईएनएस दिल्ली पर कार्यकारी अधिकारी व आईएनएस घड़ियाल, मुंबई तथा विक्रमादित्य पर कमांडिंग ऑफिसर के रूप में भी काम कर चुके हैं। धनखड़ आईएनएस विक्रांत के एक्सेप्टन्स ट्रायल्स की देखरेख के लिए कैरियर एक्सेप्टन्स ट्रायल्स टीम के मुखिया भी रहे हैं। कार्मिक व परिचालन नियुक्तियों के दौरान वे नौसेना योजना निदेशालय में संयुक्त निदेशक और निदेशक, कार्मिक निदेशालय में प्रधान निदेशक-सीएमडीई (कार्मिक) के पद पर भी रहे।

जुलाई 1990 में नौसेना में हुए थे शामिल

नौसंचालन तथा प्रशासनिक निर्देशन के विशेषज्ञ फ्लैग ऑफिसर राजेश धनखड़ एक जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। नौसेना की प्रतिष्ठित अकादमी डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज के पूर्व छात्र रहे धनखड़ ने हायर कमांड कोर्स जापान में पूरा किया है। यमन के अदन और ऑल-होदेइदाह से भारतीय नागरिकों के नॉन कॉम्बैटेंट इवैक्यूएशन ऑपरेशंस (एनईओ) के लिए उन्हें 2015 में नौसेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान से आया दीपावली का खास तोहफा, गुजरात में कई घरों में खुशियां हुई डबल



यह भी पढ़ें

लोकतंत्र का उत्सवः सियासत में आयु नहीं, अब भी चेहरा ही रखता है मायने, जानिए किस उम्र के कितने प्रत्याशी

Hindi News/ National News / कौन हैं रियर एडमिरल धनखड़, जिन्होंने संभाली नौसेना के पूर्वी बेड़े की कमान

ट्रेंडिंग वीडियो