scriptPM Kisan Yojana: आपके खाते में किसी भी वक़्त आ सकती है 11वीं किस्त, पहले कर लें ये जरूरी काम | PM Kisan Yojana 11th Installment Of Rs 2000 Will Be Transfer Soon In Account Do EKYC First | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana: आपके खाते में किसी भी वक़्त आ सकती है 11वीं किस्त, पहले कर लें ये जरूरी काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Yojana 2022) का फायदा लेने वाले लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 11वीं किश्त की रकम जमा कर सकती है। आपने अभी तक इस सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट करा लें।

Apr 11, 2022 / 01:47 pm

धीरज शर्मा

PM Kisan Yojana 11th Installment Of Rs 2000 Will Be Transfer Soon In Account Do EKYC First

PM Kisan Yojana 11th Installment Of Rs 2000 Will Be Transfer Soon In Account Do EKYC First

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) के तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में एक निश्चित रकम जमा की जा रही है। सरकार अब तक इस योजना के तहत 10 किश्त किसानों के खाते में जमा कर चुकी है। वहीं जल्द ही 11वीं किस्त किसी भी वक्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा सकती है। ऐसे में इससे एक काम किसानों को करना बहुत जरूरी है। दरअसल रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी किसान ई-केवाईसी करवा लें। इससे खाते में पैसा आने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। 11वीं किस्त से पहले सरकार ने ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी की आखिरी तारीख पहले 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दिया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अब तक 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। यही नहीं कोरोना महामारी के दौरान किसानों के खाते में 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Scheme की 11वीं किस्त लेना है लाभ तो जल्द करवाएं रजिस्ट्रेशन, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

https://twitter.com/narendramodi/status/1512966909226274819?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने खुद अपने आधिकारिक ट्विटर पर लिखा कि, हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

ऐसे कराएं E-KYC

– पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
– होम पेज पर सीधे हाथ की ओर ‘किसान कॉर्नर’ नाम के लिंक पर क्लिक करें
– पहले विकल्प ई-केवाइसी पर क्लिक करें
– यहां अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें
– कैप्चा कोड भरें और सर्च पर क्लिक करें
– अब आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें
– आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा उसे दर्ज़ करें
इसके साथ ही आपका आधार कार्ड लिंक हो गया है और ई-केवाइसी पूरी हो गई है।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपए की वित्तीय सहायती दी जाती है. यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह किस्तें हर चार महीने में खाते में ट्रांसफर की जाती हैं।

यह भी पढ़ें – PM kisan kyc : 11वीं किस्त आने से ठीक पहले पोर्टल पर बंद हुई ई-केवाईसी, जानें अब कैसे मिलेगा पैसा

Hindi News / National News / PM Kisan Yojana: आपके खाते में किसी भी वक़्त आ सकती है 11वीं किस्त, पहले कर लें ये जरूरी काम

ट्रेंडिंग वीडियो