scriptखुशखबरी! घर होने पर भी DDA में कर सकेंगे आवेदन, जानिए कहां-कहां मिलेंगे फ्लैट | people can apply in dda schemes even if you have a home in delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

खुशखबरी! घर होने पर भी DDA में कर सकेंगे आवेदन, जानिए कहां-कहां मिलेंगे फ्लैट

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने अपने बिना बिके फ्लैटों को बेचने और दिल्लीवालों को अपने आवास का मौका देने के लिए नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी है। डीडीए ने 67 वर्ग मीटर से कम संपत्ति के मालिकों को बड़ी राहत देते हुए इसमें छूट दी गई है।

Mar 12, 2022 / 10:47 am

Shaitan Prajapat

DDA Housing Scheme

DDA Housing Scheme

देश की राजधानी दिल्ली में आशियाना घर खरीदने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने नियमों में बदलाव किया है। डीडीए के नई योजनाओं में अब वे लोग भी घर खरीद सकते है, जिनके पास दिल्ली में अपना घर या अन्य कोई संपत्ति है। इसके लिए डीडीए ने नियमों में बदलाव किया है। हालांकि इसमें कुछ शर्ते भी जोड़ी गई है। डीडीए ने 67 वर्ग मीटर से कम संपत्ति के मालिकों को बड़ी राहत देते हुए इसमें छूट दी गई है। माना जा रहा है कि नए नियमों के बाद बड़ी संख्या में दिल्लीवाले डीडीए की आवासीय योजनाओं में आवेदन कर करेंगे।

 

डीडीए ने किया नियमों में बदलाव
डीडीए की शुक्रवार को संपन्न हुई इस बैक में बोर्ड बैठक में आवासीय योजनाओं को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए। पहले नियमों के अनुसार जिनके पास खुद के नाम से या परिवार में किसी सदस्य के नाम दिल्ली में कोई संपत्ति है तो वह डीडीए की आवासीय योजनों में आवेदन नहीं कर सकते थे। नए नियमों के मुताबिक 67 वर्ग मीटर से कम संपत्ति के मालिकों को इसमें छूट दी है। वे डीडीए की आवासीय योजनाओं में अब आवेदन कर सकते है।

पहले आओ-पहले पाओ
आवासीय योजनाओं में अब तक जो फ्लैट नहीं बिके उनके लिए डीडीए ने एक आफर रखा है। इसमें पहले आओ पहले पाओ के तहत बेचा जाएगा। इन फ्लैट के लिए कोई भी आवेदन कर सकते है। अगर आपके पास दिल्ली में घर या सपंत्ति है तो आपके लिए यह भी मौका है।

 

14 हजार से ज्यादा फ्लैट
डीडीए के करीब 14 हजार से ज्यादा ऐसे फ्लैट हैं, जो 2014 के बाद से आवासीय योजनाओं में नहीं बिके है। इन फ्लैटों में आवेदन के लिए डीडीए ने 67 वर्ग मीटर वाली संपत्ति की कैपिंग भी नहीं लगाई है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर कोई भी यहां आवेदन कर पाएगा।

कहां-कहां हैं फ्लैट
केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिलते ही दिल्ली में लगभग 14 हजार फ्लैट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बिकने का तैयार हो जाएंगे। इनमें खास तौर पर नरेला-सिरसपुर, जसोला, रोहिणी जैसे इलाकों में बड़ी संख्या में डीडीए के फ्लैट लोगों को मिल सकेंगे।

22 हजार से ज्यादा ने किया आवेदन
आपको बता दें कि दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना 2021 के तहत 18,335 फ्लैटों के लिए आवेदन करने का समय समाप्त हो गया है। 10 मार्च तक डीडीए को 22,179 आवेदन मिले हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 12253 आवेदकों ने अंतिम भुगतान करने के लिए पंजीकरण करा लिया है।

Hindi News / National News / खुशखबरी! घर होने पर भी DDA में कर सकेंगे आवेदन, जानिए कहां-कहां मिलेंगे फ्लैट

ट्रेंडिंग वीडियो