scriptMaruti Suzuki की ये गाड़ी हुई Tax Free, अभी खरीदने पर बचेंगे इतने लाख | Maruti Suzuki jimny car tax free csd price more than 2 lakh rupees discount, check all details here | Patrika News
राष्ट्रीय

Maruti Suzuki की ये गाड़ी हुई Tax Free, अभी खरीदने पर बचेंगे इतने लाख

Maruti Suzuki Jimny Car: मारुति सुजुकी की कार हमेशा से ही सभी पसंदीदा कार रही है। ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए कंपनी ने अपने नए मॉडल जिम्नी को टैक्स फ्री कर दिया है।

नई दिल्लीSep 18, 2024 / 03:04 pm

Shaitan Prajapat

Maruti Suzuki Jimny Car: मारुति सुजुकी की कार हमेशा से ही सभी पसंदीदा कार रही है। सुजुकी की नई SUV Jimny इन दिनों काफी चर्चा में है। इसे ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। खासकर, देश की सेवा करने वाले जवानों के लिए यह एक बड़ा तोहफा साबित हो रही है। कंपनी ने कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) के माध्यम से जिम्नी पर विशेष छूट की पेशकश की है, जिससे सेना के जवान और उनके परिवार के सदस्य इस गाड़ी को टैक्स फ्री रेट पर खरीद सकते हैं। इस छूट के तहत, ग्राहक जिम्नी खरीदते समय 2 लाख रुपये से अधिक की बचत कर सकते हैं, क्योंकि टैक्स में छूट और अन्य रियायतें शामिल हैं। यह छूट उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो CSD कैंटीन के पात्र हैं, और वे इसे सीधे CSD की प्रक्रिया के माध्यम से खरीद सकते हैं।

यहां से खरीदने पर मिलेगी छूट

देश की सेवा करने वाले जवानों को मारुति सुजुकी जिम्नी कार पर विशेष छूट दी जा रही है। यह छूट आमतौर पर रक्षा बलों के जवानों के लिए कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) के माध्यम से प्रदान की जाती है। इस प्रकार की छूट में कार की कीमत पर रियायत और टैक्स में छूट जैसी सुविधाएं शामिल होती हैं। आम ग्राहकों के लिए मारुति सुजुकी जिम्नी कार NEXA डीलरशिप पर उपलब्ध है, जहाँ वे इसे खरीद सकते हैं। आम ग्राहक इस वाहन को बिना किसी छूट के NEXA शोरूम से खरीद सकते हैं, जबकि देश की सेवा करने वाले जवान इस विशेष छूट का लाभ उठा सकते हैं।

जानिए कितनी होगी बचत

कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट के माध्यम से जवानों को मारुति सुजुकी जिम्नी पर काफी छूट मिल रही है। CSD पर सिर्फ 14% टैक्स लिया जाता है, जबकि आम ग्राहकों को इस कार पर 28% टैक्स देना पड़ता है। यही कारण है कि CSD से कार खरीदने पर कीमतें काफी कम हो जाती हैं। मारुति सुजुकी जिम्नी के दो वैरिएंट्स—ऑलग्रिप प्रो और जेटा ऑलग्रिप प्रो—CSD के माध्यम से उपलब्ध हैं। CSD पर जिम्नी की एक्स-शोरूम कीमत: 11,68,051 रुपये है। वहीं, सिविल एक्स-शोरूम कीमत: 13,69,000 रुपये है। इस तरह CSD पर खरीदारी करने से ग्राहकों को लगभग 2 लाख रुपये से ज्यादा की बचत होती है, जो टैक्स की रियायत के कारण संभव हो पाती है।
यह भी पढ़ें

नशे में धुत डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास, नर्स ने काट डाला प्राइवेट पार्ट, और फिर…


डिजाइन और इंटीरियर

मारुति सुजुकी जिम्नी का डिज़ाइन बेहद स्टाइलिश और मजबूत है, जो इसे एक आकर्षक और दमदार लुक देता है। इस एसयूवी को खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है, जो ऑफ-रोडिंग के शौकीन हैं और सड़कों के साथ-साथ मुश्किल रास्तों पर भी कार चलाना पसंद करते हैं।
यह भी पढ़ें

अब गाड़ी के चालान पर 50% की छूट! सरकार का बड़ा फैसला, लेकिन माननी होगी ये शर्त


स्टाइलिश एक्सटीरियर: जिम्नी का बाहरी लुक बॉक्सी और रफ-एंड-टफ है, जो इसे एक विशिष्ट एसयूवी का रूप देता है। इसकी ऊंचाई और चौड़ी विंडस्क्रीन इसे मजबूत और आकर्षक बनाती है।
प्रीमियम इंटीरियर्स: इसके अंदर प्रीमियम मटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें आधुनिक सुविधाओं से लैस टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें स्मार्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे Android Auto और Apple CarPlay भी शामिल हैं।
सुरक्षा फीचर्स: जिम्नी में ABS, एयरबैग्स, और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे आधुनिक सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं, जिससे यह कार न केवल ऑफ-रोडिंग बल्कि शहर की सड़कों पर भी सुरक्षित अनुभव देती है।

इंजन और परफॉर्मेंस:

इंजन: जिम्नी में 1.5 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 105 hp की पावर और 134 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन बेहद मजबूत और फ्यूल एफिशिएंट है।
ट्रांसमिशन: इसे 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन (MT) या 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AT) के साथ उपलब्ध किया गया है।
4WD सिस्टम: जिम्नी का 4-व्हील ड्राइव (4WD) सिस्टम इसे ऑफ-रोडिंग के लिए आदर्श बनाता है। इसकी सॉलिड बॉडी और कॉम्पैक्ट साइज इसे हर तरह की सड़क और उबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से चलाने में सक्षम बनाते हैं।

Hindi News/ National News / Maruti Suzuki की ये गाड़ी हुई Tax Free, अभी खरीदने पर बचेंगे इतने लाख

ट्रेंडिंग वीडियो