scriptRam Mandir: PM मोदी को मिला कांची के शंकराचार्य का समर्थन, करेंगे 40 दिनों का खास यज्ञ | Kanchi Kamakoti Mutt Shankaracharya support PM Modi amid controversies | Patrika News
राष्ट्रीय

Ram Mandir: PM मोदी को मिला कांची के शंकराचार्य का समर्थन, करेंगे 40 दिनों का खास यज्ञ

Ram Mandir Inauguration: चारों पीठों के शंकराचार्यों के समारोह में शामिल होने से इंकार के बाद कांची कामकोटि मठ के शंकराचार्य प्रधानमंत्री मोदी के समर्थन में उतर आए हैं।

Jan 13, 2024 / 12:12 pm

Prashant Tiwari

  Kanchi Kamakoti Mutt Shankaracharya supports PM Modi amid controversies


अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही विवाद शुरु हो चुका है। प्रधानमंत्री मोदी के हाथों मंदिर के उद्घाटन पर चारों पीठों के शंकराचार्यों ने आपत्ती जताने के साथ ही उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होने का ऐलान किया है। ऐसे तमिलनाडु के कांचीपुरम स्थित कांची कामकोटि मठ के शंकराचार्य ने इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी का साथ देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया है कि वह प्राण प्रतिष्ठा के लिए काशी की यज्ञशाला में 40 दिन की विशेष पूजा का आयोजन करेंगे।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

 

प्रधानमंत्री का साथ देने का ऐलान

चारों पीठों के शंकराचार्यों के समारोह में शामिल होने से इंकार करने के बाद तमिलनाडु के कांचीपुरम स्थित कांची कामकोटि मठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सारस्वत प्रधानमंत्री मोदी के समर्थन में उतर आए हैं। शनिवार को मीडिया से बात करते हुए शंकराचार्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश भर के तीर्थ स्थलों और परिसरों के विकास पर भी काफी जोर दे रहे हैं। उन्हीं के नेतृत्व में केदारनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिरों में विकास और विस्तार हुआ है।

 

करेंगे 40 दिनों का खास यज्ञ

जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ इस यज्ञ की शुरुआत की जाएगी, जो अगले 40 दिनों तक चलेगी। शंकराचार्य विजयेंद्र सारस्वत ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन काशी स्थित हमारे यज्ञशाला में 40 दिनों तक विशेष पूजा की जाएगी।

भगवान राम के आशीर्वाद से अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी। हमारे काशी स्थित यज्ञशाला में भी इस मौके पर 40 दिन की विशेष पूजा की जाएगी, जो कि राम मंदिर कार्यक्रम के साथ शुरू होगी। पूजा वैदिक विद्वानों की मार्गदर्शन में होगी, इनमें लक्ष्मी कांत दीक्षित भी शामिल हैं। 100 से ज्यादा पुजारी इस दौरान पूजा और हवन करेंगे।

क्या है कांची कामकोटि पीठ?

आदि शंकराचार्य ने सनातन धर्म के प्रसार के लिए देश की चार दिशाओं में चार पीठ की स्थापना की थी, जिसके प्रमुख को शंकराचार्य कहा जाता है। ये चार प्रमुख मठ द्वारका, ज्योतिष, गोवर्धन और श्रृंगेरी पीठ हैं, लेकिन तमिलनाडु के कांची कामकोटि पीठ महापीठ होने का दावा करता है और यहां के शंकराचार्य खुद को अन्य चार शंकराचार्य की तरह मानते हैं। हालांकि, प्रमुख चारों पीठ के शंकराचार्य उन्हें शंकराचार्य नहीं मानते हैं।

Hindi News / National News / Ram Mandir: PM मोदी को मिला कांची के शंकराचार्य का समर्थन, करेंगे 40 दिनों का खास यज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो