scriptIPO Explainer: क्या होता है IPO? आईपीओ से ऐसे करें मोटी कमाई, समझिए इन्वेस्टमेंट गाइड | IPO Explainer What is IPO Earn money investing in IPO investment guide how to make money utility news | Patrika News
राष्ट्रीय

IPO Explainer: क्या होता है IPO? आईपीओ से ऐसे करें मोटी कमाई, समझिए इन्वेस्टमेंट गाइड

IPO Investment Guide: शेयर मार्केट में आईपीओ (IPO) की धूम है। हर महीने 3-4 आईपीओ आ रहे हैं। पढ़िए आईपीओ की पूरी गाइडलाइन-

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 12:04 pm

Akash Sharma

ipo investment guide

IPO Explainer

IPO Investment Guide: दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आईपीओ (IPO) एक अच्छा ऑपशन हो सकता है। शेयर मार्केट में आईपीओ की धूम है। हर महीने 3-4 आईपीओ आ रहे हैं ।IPO में इन्वेस्ट करना मार्केट में एक नई बात बन गई है, क्योंकि यह कई अनेक लाभ के साथ आता है। IPO में इन्वेस्ट करना एक ट्रेंड बनता जा रहा है। IPO में पैसा लगाकर लोग मुनाफा कमा रहे हैं। आईपीओ ने पिछले कुछ वर्षों में निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है। ज्यादा कंपनियां आईपीओ के माध्यम से सार्वजनिक हो रही हैं, और निवेशक अधिकांश आईपीओ को समाप्त कर रहे हैं। IPO में इन्वेस्टर इतना रुचि क्यों रखते हैं? IPO ऑफर के लाभ इस प्रकार हैं कि IPO को एक लोकप्रिय मार्केट इंस्ट्रूमेंट बनाया गया है। इस आर्टिकल में आईपीओ में इन्वेस्ट करने के लाभ देखें। IPO के लाभों में डाइविंग करने से पहले, हम जानेंगे कि IPO क्या है।
Benefits of ipo

आईपीओ (IPO) क्या है?

IPO यानि की ‘Initial Public Offering’, कोई भी प्राइवेट कंपनी को कुछ शेयरहोल्डर्स आपस में मिलकर चलाते हैं लेकिन जब इन कंपनीज को पूंजी की जरूरत होती है। ऐसे में कंपनीज खुद को शेयर बाजार में खुद को लिस्ट कराती हैं जिसका सबसे कारगर तरीका IPO जारी करना रहता है। शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए कंपनीज जो IPO लाती हैं उसमें निवेशकों के साथ-साथ आम जनता भी उस कंपनी के शेयर्स को खरीद सकती है।
ipo guide
आईपीओ (IPO) एक प्रक्रिया है इसमें एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी पहली बार जनता को अपने शेयरों की पेशकश करके सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन जाती है। एक निजी कंपनी जिसमें कुछ शेयरधारक हैं, अपने शेयरों का ट्रेडिंग करके सार्वजनिक रूप से स्वामित्व शेयर करती है। कंपनी का नाम आईपीओ (IPO) के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होता है। जिसके बाद सिर्फ कंपनी का मालिक और निवेशक ही नहीं बल्कि वो सभी मालिक होते हैं जो कंपनी के शेयर्स को खरीदते हैं। ये शेयर्स BSE और NSE जैसे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होते हैं जिन्हें आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है।

क्यों लगाएं IPO में पैसा?

IPO में पैसा लगाने का फायदा ये होता है कि आपको शेयर बाजार में आने से पहले काफी सस्ते में मिल जाता है। अगर कंपनी के फंडामेंटल्स मजबूत हैं तो शायद ही वह शेयर दोबारा उतनी सस्ती कीमत पर कभी मिले। बाजार में आते ही वह शेयर उछलता है और एक झटके में सिंगल लॉट पर भी हजारों का फायदा करा देता है।
ipo

कंपनी को IPO से मिलते हैं ये लाभ

जारीकर्ता कंपनी के लिए आईपीओ (IPO) के लाभ इस प्रकार हैं:

1. धन जुटाना

2. निकास अवसर

3. ब्रांड इक्विटी बढ़ाता है

4. पूंजी की समग्र लागत में कमी
5. भुगतान के साधन के रूप में स्टॉक

Benefits of ipo

IPO मिलना आसान नहीं होता

आईपीओ मिलना इतना आसान नहीं होता है। इस तरीके से आप IPO मिलने के चांस को बढ़ा सकते हैं। कभी भी आईपीओ के लिए बोली इश्यू प्राइस के कट ऑफ पर लगाएं। जैसे- अगर आईपीओ का इश्यू प्राइज 565 से 585 रुपये है तो उसे 585 पर ही लगाएं, क्योंकि अगर बोलियां 585 रुपये की ज्यादा मिली तो आपकी बोली शुरुआत में ही रिजेक्ट हो जाएगी। इसके अलावा 1 लॉट से ज्यादा के लिए बोलियां लगाएं। अलग-अलग लोगों के डीमेट अकाउंट से भी पैसा लगाकर अपने चांस बढ़ा सकते हैं।
IPO Investment limit

IPO में इन्वेस्टमेंट लिमिट

आईपीओ में 5000 रुपये का निवेश नहीं कर सकते हैं। SEBI के नियम के अनुसार, न्यूनतम निवेश सीमा 10,000 रुपये से नीचे नहीं हो सकती है। खुदरा निवेशक आमतौर पर 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। IPO में पैसा लगाने की न्यूनतम सीमा इसलिए तय की गई है ताकि एक आम निवेशक बिना आर्थिक तनाव के उसे खरीद सके। इसके लिए उन्हें कई लॉट खरीदने होंगे। 1 लॉट 15,000 से ऊपर का नहीं हो सकता। हर निवेशक को आईपीओ में पैसा लगाने के लिए 1 लॉट जरूर खरीदना होता है।

Hindi News/ National News / IPO Explainer: क्या होता है IPO? आईपीओ से ऐसे करें मोटी कमाई, समझिए इन्वेस्टमेंट गाइड

ट्रेंडिंग वीडियो