scriptTrain में Railway देता है ये 7 सुविधाएं एकदम फ्री! क्या आपको पता है इस बारे में… | Indian Railways provides these 7 facilities absolutely free in train | Patrika News
राष्ट्रीय

Train में Railway देता है ये 7 सुविधाएं एकदम फ्री! क्या आपको पता है इस बारे में…

Indian Railway: अगर आप भी ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं तो चलिए जानते हैं कि भारतीय रेलवे में आप कौन-सी सुविधा का लाभ फ्री में उठा सकते हैं।

नई दिल्लीSep 09, 2024 / 08:19 pm

Anish Shekhar

Special train news

Special train news

Indian Railway: रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते है लेकिन शायद कई लोगों को भारतीय रेलवे से मिलने वाली फ्री सेवाओं का अंदाज़ा भी नहीं होगा। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधा देती है जिसका वो कोई चार्ज नहीं लेती। इसमें फ्री में खाना से लेकर फ्री बेड रोल और लगेज संबंधी कई अधिकार शामिल हैं।

AC कोच में फ्री बेडरोल की सुविधा

भारतीय रेलवे फर्स्‍ट कैटेगरी, एसी 2-टियर और एसी 3-टियर समेत भारतीय ट्रेनों की सभी एसी कैटेगरी में एक कंबल, एक तकिया, दो बेडशीट और एक फेस तौलिया समेत फ्री में बेडरोल दिया जाता है। हालां‍कि गरीबरथ एक्सप्रेस में बेडरोल के लिए आपको 25 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज करती है। अगर बेडरोल नहीं मिलता है तो आप शिकायत भी कर सकते हैं।

मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध

इंडियन रेलवे में आप अपने सफर के दौरान अगर बीमार होते है या महसूस करते हैं, तो आप फ्रंट लाइन कर्मचारी, टिकट कलेक्‍टर, ट्रेन अधीक्षक से मेडिकल सर्विस की मांग कर सकते हैं। वह आपको हेल्‍थ संबंधी फ्री सुविधा प्रोवाइड कराएंगे। साथ ही आप रेल यात्री (Rail Yatri) नाम के मोबाइल अप्लीकेशन की हेल्प से ऑनलाइन मदद ले सकते हैं।

फ्री फ़ूड की भी है व्यवस्था

अगर आप राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों से यात्रा कर रहे हैं और ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो आप ट्रेन में मुफ्त भोजन का लाभ उठा सकते हैं।

स्टेशन में लॉकर रूम की सुविधा

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर क्लॉकरूम और लॉकर रूम अवेलेबल होते हैं। आप इन लॉकर रूम और क्लॉकरूम में अपना सामान ज्‍यादा से ज्‍यादा 1 महीने तक रख सकते हैं। इस सुविधा के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना पड़ता है।
indian railway

स्टेशन में मिलेगा फ्री WiFi

भारतीय रेलवे कई स्टेशनों पर यात्री को फ्री वाई-फाई की सुविधा देता है। ऐसे में अगर ट्रेन लेट या फिर यात्री पहले चले जाते हैं तो वह स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा आनंद ले सकते हैं।

फ्री इंश्योरेंस

भारतीय रेलवे भविष्य में होने वाली दुर्घटना से यात्रिओं को सुरक्षित करने के लिए कम कीमत पर इंश्योरेंस की सुविधा भी देता है। इस इंश्योरेंस को पाने के लिए यात्री को टिकट खरीदते टाइम कुछ पैसों का भुगतान करना होता है।

ऐसे कर सकते है शिकायत दर्ज

अगर आप इंडियन रेलवे से यात्रा कर रहे हैं और इनमें से कोई भी सुविधा का लाभ आपको नहीं दिया जा रहा है तो आप इसकी शिकायत ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते है। आप अकाउंट एजेंसी, पार्सल ऑफिस, माल गोदाम, टाउन बुकिंग ऑफिस, रिजर्वेशन ऑफिस आदि से एक नोटबुक ले सकते हैं। इसमें आप अपनी प्रॉब्लम लिख कर दे सकते हैं। इसके अलावा pgportal.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। वहीं हेल्‍पलाइन नंबर 139, 9717630982 और 011-23386203 पर कॉल कर के शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Hindi News/ National News / Train में Railway देता है ये 7 सुविधाएं एकदम फ्री! क्या आपको पता है इस बारे में…

ट्रेंडिंग वीडियो