scriptHotel TAJ: देश के पहले 5 स्टार होटल ताज में कितना आएगा एक वक्त के खाने का बिल, जानें | Hotel TAJ Know how much will be bill for one meal at country first 5 star hotel | Patrika News
राष्ट्रीय

Hotel TAJ: देश के पहले 5 स्टार होटल ताज में कितना आएगा एक वक्त के खाने का बिल, जानें

Dinner @ Hotel TAJ: हर भारतीय का सपना होता है कि वो एक बार जरुर अपनी फैमली के साथ होटल ताज मुंबई में डिनर के लिए जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहां एक वक्त के डिनर का खर्च कितना आता है। चलिए जानते हैं।

मुंबईJul 08, 2024 / 11:33 am

Anish Shekhar

Dinner at Hotel TAJ Mumbai: ताज होटल का नाम सुनते ही एक शाही और आलीशान जगह की तस्वीर सामने आती है। यहां की हर चीज़ में आपको एक शाही ठाट-बाट का अहसास होता है। अंदर की सजावट, खाने की खुशबू, और कर्मचारियों का आदर-सत्कार, सब कुछ अद्भुत होता है। हर इंसान अपने जीवन में कम से कम एक बार तो यहां जरुर आना पसंद करेंगा। लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए यहां खाना खाने का सपना हकीकत में बदलना क्या आसान है? ताज होटल में खाना खाने का खर्च काफी ज्यादा हो सकता है, जिसमें महंगे स्टार्टर, मेन कोर्स, डेजर्ट और ड्रिंक्स शामिल हैं। इसके अलावा, सेवा शुल्क और टैक्स भी कुल खर्च को बढ़ा देते हैं। पार्किंग और अन्य छोटे-मोटे खर्च भी ध्यान में रखने पड़ते हैं। कुल मिलाकर, एक मिडिल क्लास फैमिली को ताज होटल में खाना खाने के लिए अच्छी-खासी रकम खर्च करनी पड़ सकती है।

शाही मेन्यू

ताज होटल का मेन्यू बहुत ही लंबा-चौड़ा है। यहां के मेन्यू में कई तरह के व्यंजन होते है। यहां आपको भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ इंटरनेशनल क्यूजीन भी मिलती है। लेकिन इनके दाम भी उसी हिसाब से ऊंचे होते हैं। अगर इन पर करीब से नजर ड़ाले तो कुछ मुख्य व्यंजनों के दाम इस प्रकार हो सकते हैं। जैसे स्टार्टर में अगर आप सूप लेते है या कोई और डिश लेते है तो वो करीब 600 से 1200 रुपये तक पढ़ सकती है। मैन कोर्स भी 2000 रुपये के करीब तक का होगा। फिर आखिर में डेजर्ट भी 800-900 रुपये तक का है।

ड्रिंक्स

खाने के साथ ड्रिंक्स भी लेना एक आम बात है। ताज होटल में ड्रिंक्स की कीमतें भी काफी ऊंची होती हैं। यहां कुछ ड्रिंक्स के दाम हैं:

– नॉन-अल्कोहोलिक ड्रिंक्स: 300-700 रुपये
– अल्कोहोलिक ड्रिंक्स: 1000-3000 रुपये

सेवा शुल्क और टैक्स

ताज होटल में सेवा शुल्क (Service Charge) और जीएसटी (GST) भी लगता है। सेवा शुल्क आम तौर पर कुल बिल का 10-15% होता है। अगर आपका कुल बिल 10,000 रुपये है, तो सेवा शुल्क 1,000 से 1,500 के बीच हो सकता है। यह शुल्क होटल के कर्मचारियों के वेतन और बाकी सुविधाओं में मदद करता है। इसके अलावा, ताज होटल में खाने-पीने की चीजों पर 18% जीएसटी लागू होता है। इन खर्चों को भी ध्यान में रखना जरूरी है।

कुल खर्च का आकलन

जब आप ताज होटल में खाने जाते हैं, तो आपने जो ऑर्डर किए है, खाने-पीने के सामान के दाम के अलावा सेवा शुल्क और जीएसटी भी जोड़ दिया जाता है। उदाहरण के लिए:
-खाने का बिल: 10,000 रुपये का
– सेवा शुल्क (10%): 1,000 रुपये
– जीएसटी (18%): 1,800रुपये
– कुल बिल: 12,800 रुपये

इस प्रकार, अगर आपने खाने का ऑर्डर 10,000 रुपये का दिया है, तो आपका कुल बिल 12,800 रुपये तक का होगा। इसलिए, ताज होटल में खाने का प्लान बनाते समय सेवा शुल्क और जीएसटी को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि आप अपने बजट का सही आकलन कर सकें।
Hotel Taj

पार्किंग और अन्य खर्च

इसके अलावा, ताज होटल में कुछ और भी खर्चे हो सकते है जैसे कि कार पार्किंग का भी खर्च होता है। अगर आप अपनी गाड़ी होटल में पार्क करते हैं, तो आपको वैले पार्किंग का चार्ज भी देना पड़ लकता है, जो 200-500 रुपये के बीच होता है। इसके अलावा, अगर आप स्पेशल डेकोरेशन या प्राइवेट डाइनिंग एरिया बुक करते हैं, तो उसके भी अतिरिक्त खर्च होते हैं।
ताज होटल में खाने का अनुभव वाकई शानदार होता है, लेकिन इसके लिए आपको कुल खर्च का सही अंदाजा होना चाहिए। सेवा शुल्क और जीएसटी जैसे खर्चे आपके बिल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए पहले से ही इनका ध्यान रखें। यह अनुभव आपको जीवन भर याद रहेगा, लेकिन इसके लिए आपको अपने बजट को भी संतुलित रखना होगा।

Hindi News/ National News / Hotel TAJ: देश के पहले 5 स्टार होटल ताज में कितना आएगा एक वक्त के खाने का बिल, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो