scriptRajasthan Election Results 2023: रिवाज नहीं तोड़ पाने की कांग्रेस ने बताई वजह, मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया निर्देश | Congress held seats lost by a small margin responsible for not breaking the tradition Rajasthan Election Results 2023 | Patrika News
राष्ट्रीय

Rajasthan Election Results 2023: रिवाज नहीं तोड़ पाने की कांग्रेस ने बताई वजह, मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया निर्देश

Rajasthan assembly election results 2023: राजस्थान में सरकार रिपीट कराने के रिवाज को नहीं तोड़ पाने के लिए कांïग्रेस ने कम अंतर से हारी सीटों को जिम्मेदार ठहराया है।

Dec 10, 2023 / 08:57 am

Prashant Tiwari

 Congress held seats lost by a small margin responsible for not breaking the tradition Rajasthan Election Results 2023

 

राजस्थान में सरकार रिपीट कराने के रिवाज को नहीं तोड़ पाने के लिए कांïग्रेस ने कम अंतर से हारी सीटों को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, हार के लिए किसी की जिम्मेदारी तय नहीं की गई। इसके साथ ही कांग्रेस आलाकमान ने राज्य के नेताओं को लोकसभा चुनाव में जुटने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, गांरटी कार्यक्रमों के बावजूद राजस्थान में विधानसभा चुनाव हारने की समीक्षा के लिए कांग्रेस की समीक्षा बैठक शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में हुई। बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने की। करीब दो घंटे तक हार के कारणों को तलाशने के साथ भविष्य के लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने पर गहन मंथन किया गया।

प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने राहुल गांधी के सामने रखी बात

सूत्रों ने बताया कि बैठक में अधिकांश नेताओं ने अपनी बात रखी। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान में सरकार होने के बावजूद कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि रिवाज फिर भी नहीं बदल सकें हैं। प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा समेत अन्य नेताओं ने नतीजों की विस्तृत जानकारी रखी। उन्होंने कहा कि करीब आधा दर्जन से अधिक सीटों पर कांग्रेस एक हजार से कम अंतर से हारी है। वहीं करीब 20 सीटों पर करीब 5 हजार के अंतर से हारी है। इसके चलते कांग्रेस राजस्थान में सरकार नहीं बना सकी है।

 

मल्लिकार्जुन खरगे ने दिए निर्देश

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने बैठक में सभी नेताओं को मुस्तैदी से लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटने का निर्देश दिया है। बैठक में संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल, निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र सिंह, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई, सीडब्ल्यूसी सदस्य सचिन पायलट, महेन्द्र जीत सिंह मालवीय, पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी, वरिष्ठ नेता सी.पी. जोशी, सह प्रभारी वीरेन्द्र सिंह राठौड़, अमृता धवन व काजी निजामुद्दीन समेत अन्य ने भाग लिया।

प्रदेश इकाई में नहीं होगा बड़ा बदलाव

जिन सीटों पर हार का अंतर 5 हजार से कम रहा है, उनके कारणों के तलाशने के निर्देश राज्य इकाई को दिए हैं। ऐसी सीटों पर नई सिरे से चुनाव की रणनीति बनाने पर जोर दिया गया है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश इकाइयों में बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके संकेत प्रभारी रंधावा ने भी दिए हैं। हालांकि नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी किसी सक्रिय नेता को दिए जाने पर चर्चा चल रही है। प्रदेश इकाई की ओर से आलाकमान को लोकसभावार और जिलेवार नतीजों की सूची सौंपी गई है। इसमें सीटवार हार-जीत के कारणों का उल्लेख भी किया गया है।

 

बदलाव तब होता है, जब प्रदर्शन नीचे जाता-रंधावा

राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि राजस्थान में हमारा वोट प्रतिशत 2018 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले बढ़ा है। हमारे कई उम्मीदवार बेहद कम अंतर से चुनाव हारे हैं। लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट रहे हैं। जहां जो कमियां है, उनको दूर कर लोकसभा चुनाव लड़ा जाएगा। रंधावा ने कहा कि सरकार होने के बावजूद लंबे समय बाद कांग्रेस अच्छी सीटें हासिल कर सकी है। बदलाव तब होता है, जब हमारा प्रदर्शन पहले से खराब होता। जवाबदेही के सवाल को रंधावा टाल गए।

Hindi News/ National News / Rajasthan Election Results 2023: रिवाज नहीं तोड़ पाने की कांग्रेस ने बताई वजह, मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो