script‘भारत रत्न’ की लिस्ट हुई लंबी, कर्पूरी ठाकुर और आडवाणी के बाद अब पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन के नाम जुड़े | Chaudhary Charan Singh Narasimha Rao and Swaminathan Bharat Ratna PM Modi announced | Patrika News
राष्ट्रीय

‘भारत रत्न’ की लिस्ट हुई लंबी, कर्पूरी ठाकुर और आडवाणी के बाद अब पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन के नाम जुड़े

Bharat Ratana: केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर से भारत रत्न का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जन्मदाता एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया।

Feb 09, 2024 / 01:00 pm

Prashant Tiwari

cnm.jpg

 

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर से भारत रत्न का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जन्मदाता एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल अब तक 5 लोगों को भारत रत्न देने का ऐलान किया है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1755851282797961394?ref_src=twsrc%5Etfw

 

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को सम्मान देना हमारा सौभाग्य

हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1755851641176170520?ref_src=twsrc%5Etfw

 

नरसिम्हा राव गारू ने देश के विकास के लिए एक ठोस नींव रखा

यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधान मंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की। उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था।

प्रधान मंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला। इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया।

https://twitter.com/narendramodi/status/1755851895409644027?ref_src=twsrc%5Etfw

 

एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित करना खुशी की बात

यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए। हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था।

Hindi News/ National News / ‘भारत रत्न’ की लिस्ट हुई लंबी, कर्पूरी ठाकुर और आडवाणी के बाद अब पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन के नाम जुड़े

ट्रेंडिंग वीडियो