scriptझारखंड में पुलिस भर्ती की दौड़ में एक और युवा ने तोड़ा दम, अब तक 12 मौतें, सरकार की चुप्पी पर सवाल | Another youth died in constable recruitment race in Jharkhand | Patrika News
राष्ट्रीय

झारखंड में पुलिस भर्ती की दौड़ में एक और युवा ने तोड़ा दम, अब तक 12 मौतें, सरकार की चुप्पी पर सवाल

Ranchi: उत्पाद विभाग में कांस्टेबल की दौड़ के दौरान मरने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 12 हो गई है।

रांचीSep 02, 2024 / 04:46 pm

Prashant Tiwari

झारखंड में उत्पाद विभाग में कांस्टेबल की बहाली ‘मौत की रेस’ बन गई है। एक घंटे में 10 किलोमीटर की दौड़ लगाने में सोमवार को एक और युवा की सांसें टूट गई। मृत युवक का नाम दीपक कुमार पासवान (25 वर्ष) है। वह पलामू जिले के पांडू थाना क्षेत्र के वृद्धखेरा गांव का रहने वाला था। दीपक 28 अगस्त को पलामू के चियांकी में बहाली के लिए आयोजित दौड़ में शामिल हुआ था और इस दौरान बेहोश होकर गिर पड़ा था। सोमवार को रांची के मेदांता हॉस्पिटल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 
मरने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 12

इसके साथ ही राज्य में कांस्टेबल बहाली की दौड़ के दौरान मरने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 12 हो गई है। राज्य में एक्साइज डिपार्टमेंट में कांस्टेबल के 583 पदों पर बहाली हो रही है। इसके लिए राज्य के पांच लाख से भी ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। इनमें ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और अन्य उच्च डिग्रीधारी युवा भी शामिल हो रहे हैं, जबकि इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है। 
Another youth died in constable recruitment race in Jharkhand
22 अगस्त से कराई जा रही है दौड़ प्रतियोगिता

बहाली के लिए शारीरिक परीक्षा के तहत अलग-अलग जिले में 22 अगस्त से दौड़ प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एक घंटे में 10 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 40 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ पूरी करने की शर्त रखी गई है। पिछले 11 दिनों के दौरान यह कठिन दौड़ पूरी करने में 300 से भी ज्यादा अभ्यर्थी बेहोश हुए हैं। युवाओं की लगातार मौत और बेहोश होने की घटनाओं पर सरकार की ओर से अब तक कोई पक्ष सामने नहीं आया है। 
सबसे ज्यादा पलामू के युवाओं की मौत

इन घटनाओं को लेकर पिछले तीन दिनों में रांची, हजारीबाग, देवघर और गिरिडीह जिले में प्रदर्शन हुए हैं। बहाली की दौड़ के दौरान पलामू में अब तक सबसे ज्यादा पांच युवाओं की मौत हुई है। इनमें बिहार के गया निवासी अमरेश कुमार, रांची के ओरमांझी निवासी अजय महतो, पलामू के छतरपुर निवासी अरुण कुमार और गोड्डा निवासी प्रदीप कुमार भी शामिल हैं। 
हजारीबाग के पदमा स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में बहाली के लिए चल रही दौड़ में अब तक दो युवकों सूरज वर्मा और महेश कुमार की जान गई है। गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, रांची और साहिबगंज में भी एक-एक अभ्यर्थी की मौत हुई है। 
सभी बहाली केंद्रों पर मेडिकल टीम तैनात

झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल होमकर ने कहा है कि अब तक हुई मौतों को लेकर पुलिस ने यूडी केस दर्ज कर जांच शुरू की है। सभी बहाली केंद्रों पर मेडिकल टीम तैनात है। जिन युवाओं की मौत हुई है, उनमें से कुछ के बारे में यह बात सामने आई है कि उन्होंने दवाइयों का सेवन किया था। 

Hindi News / National News / झारखंड में पुलिस भर्ती की दौड़ में एक और युवा ने तोड़ा दम, अब तक 12 मौतें, सरकार की चुप्पी पर सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो