scriptभूकंप के तेज झटकों से भारत के इन इलाकों में आधी रात को उड़ गई नींद, इतनी रही तीव्रता | Due to the strong tremors of the earthquake, sleep was lost in these areas of India at midnight, this was the intensity | Patrika News
राष्ट्रीय

भूकंप के तेज झटकों से भारत के इन इलाकों में आधी रात को उड़ गई नींद, इतनी रही तीव्रता

हिमाचल में बादल फटनें और भारी बारिश के कारण आयी प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार नें राज्य एवं जिला स्तर पर सहायता के लिए emergency centers बनाए हैं। आपदा की स्तिथि में सहायता के लिए इन नबरों पर कॉल कर सकते हैं।

शिमलाAug 02, 2024 / 11:15 am

Anand Mani Tripathi

Earthquake in Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में प्रकृति ने इस समय तबाही मचा रखी है। मंडी, रामपुर और कुल्लू में बादल फटने के कारण हुए भूस्खलन में करीब 50 से अधिक लोग गायब हैं। इसी बीच भूकंप की खबर आ रही है। इसके कारण लोगों में दहशत फैली हुए है। वह कह रहे हैं कि हर तरफ तबाही का आलम है। कहीं भूस्खलन हो रहा है तो कहीं बादल फट रहे हैं। ऐसे में हम जाएं तो जाएं कहां जाएं?
हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप की तीव्रता 3.2 रही। फिलहाल लाहौल स्पीति में इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन जिस तरह से आपदा आई है इस बीच भूकंप का आना किसी भी डरावने स्वप्न से कम नहीं है। हिमाचल में बादल फटनें और भारी बारिश के कारण आयी प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार नें राज्य एवं जिला स्तर पर सहायता के लिए emergency centers बनाए हैं। आपदा की स्तिथि में सहायता के लिए इन नबरों पर कॉल कर सकते हैं।
emergency centers
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप के झटके 1 अगस्त को रात में 1 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के ये झटके महसूस किए गए। भूकंप को केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई में था। लाहौल स्पीति में यह भूकंप 32.67 उत्तर अक्षांश और 76.74 पूर्व देशांतर पर केंद्रित था। भूकंप विज्ञानी इस तीव्रता के भूकंप को मामूली भूकंप मानते हैं जिससे महत्वपूर्ण संरचनात्मक क्षति होने की संभावना नहीं होती।

Hindi News/ National News / भूकंप के तेज झटकों से भारत के इन इलाकों में आधी रात को उड़ गई नींद, इतनी रही तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो