scriptAlert! भारत सरकार ने इस मोबाइल ब्राउज़र के लिए जारी की चेतावनी, पढ़ें डिटेल | Patrika News
राष्ट्रीय

Alert! भारत सरकार ने इस मोबाइल ब्राउज़र के लिए जारी की चेतावनी, पढ़ें डिटेल

सुरक्षा एजेंसी का दावा है कि Microsoft के वेब ब्राउज़र में कई सुरक्षा कमज़ोरियाँ हैं

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 03:29 pm

Anish Shekhar

भारत सरकार ने इस सप्ताह Microsoft Edge वेब ब्राउज़र से संबंधित एक प्रमुख सुरक्षा समस्या के बारे में उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है। 5 जुलाई को जारी किया गया नया सुरक्षा बुलेटिन भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल या CERT-In के माध्यम से एक ऐसी समस्या के बारे में चेतावनी देता है जिस पर आपको तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।
सुरक्षा एजेंसी का दावा है कि Microsoft के वेब ब्राउज़र में कई सुरक्षा कमज़ोरियाँ हैं जो किसी हमलावर को सेवा शर्तों से इनकार करने, रिमोट कोड निष्पादन और आपके डिवाइस की सुरक्षा को बायपास करने और डेटा तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति दे सकती हैं।

CERT-IN Microsoft EDGE सुरक्षा चेतावनी: यह क्या कहता है

CERT-In का सुरक्षा नोट Microsoft Edge ब्राउज़र के सामने आने वाली समस्याओं को स्पष्ट रूप से उजागर करता है जो Google के Chrome के समान इंजन पर बनाया गया है। सुरक्षा एजेंसी के पोस्ट में बताया गया है, “ये कमज़ोरियाँ Microsoft Edge (क्रोमियम-आधारित) में मौजूद हैं क्योंकि इसे डॉन और स्विफ्टशैडर में फ्री में इस्तेमाल किया जाता है। एक हमलावर किसी पीड़ित को विशेष रूप से तैयार किए गए वेबपेज पर जाने के लिए राजी करके इन कमज़ोरियों का फायदा उठा सकता है।” सुरक्षा अलर्ट में यह भी बताया गया है कि Microsoft Edge ब्राउज़र के कौन से संस्करण इस समस्या से प्रभावित हैं। नोट में कहा गया है कि 126.0.2592.81 से पहले के Edge के स्थिर संस्करण इस समस्या के कारण जोखिम में हैं और लोगों को अपने Edge ब्राउज़र के संस्करण को तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए।
Microsoft EDGE वर्शन को कैसे अपडेट करें
अच्छी खबर यह है कि Microsoft ने इस समस्या के लिए पहले ही एक सुरक्षा बुलेटिन जारी कर दिया है, इसलिए हमारा सुझाव है कि आप अपने PC और अन्य डिवाइस पर Edge ब्राउज़र को तुरंत अपडेट कर लें।
-ऊपर दाईं ओर तीन-बिंदु वाले मेनू पर क्लिक करें
-सहायता और फ़ीडबैक तक स्क्रॉल करें
–Microsoft Edge के बारे में टैप करें
–यदि नया संस्करण उपलब्ध है तो यह स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा
–Edge के नए संस्करण का उपयोग शुरू करने के लिए ब्राउज़र को पुनः आरंभ करें
इस अवधि के दौरान, उपयोगकर्ताओं को क्रमशः अज्ञात प्रेषकों और स्रोतों से मेल या अनुलग्नकों पर क्लिक करने के बारे में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

Hindi News/ National News / Alert! भारत सरकार ने इस मोबाइल ब्राउज़र के लिए जारी की चेतावनी, पढ़ें डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो