script10 Years of Make in India: पीएम मोदी बोले, ‘हम सब मिलकर बनाएंगे आत्मनिर्भर और विकसित भारत’ | 10 Years of Make in India: PM Modi said Together we will make developed India | Patrika News
राष्ट्रीय

10 Years of Make in India: पीएम मोदी बोले, ‘हम सब मिलकर बनाएंगे आत्मनिर्भर और विकसित भारत’

10 Years of Make in India: ‘मेक इन इंडिया’ के 10 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बधाई दी।

नई दिल्लीSep 25, 2024 / 02:50 pm

Shaitan Prajapat

10 Years of Make in India: ‘मेक इन इंडिया’ के 10 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन पिछले एक दशक से उन सभी लोगों के लगातार प्रयासों का परिणाम है, जो इसे सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज हम मेक इन इंडिया के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मैं उन सभी लोगों को बधाई देता हूं जो पिछले एक दशक से इस अभियान को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। ‘मेक इन इंडिया’ हमारे देश को विनिर्माण और नवाचार का केंद्र बनाने के लिए 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक संकल्प को दर्शाता है।

‘हम सब मिलकर बनाएंगे आत्मनिर्भर और विकसित भारत’

पीएम मोदी ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात कैसे बढ़ा है, क्षमताएं निर्मित हुई हैं और इस प्रकार से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। भारत सरकार हर संभव तरीके से ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुधारों में भारत की प्रगति भी जारी रहेगी। हम सब मिलकर एक आत्मनिर्भर और विकसित भारत का निर्माण करेंगे!
यह भी पढ़ें

Air Taxi: इन शहरों में जल्द शुरू होगी पहली हवाई टैक्सी सेवा, जानिए कितना होगा किराया और स्पीड?


आत्मनिर्भर भारत, युवाओं के लिए अवसरों की दुनिया : अमित शाह

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने विनिर्माण में भारत की जबरदस्त क्षमता को उजागर किया है। आत्मनिर्भर भारत के मंत्र के साथ, हमारा देश विनिर्माण में अग्रणी और निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभरा है, जिससे हमारे युवाओं के लिए अवसरों की दुनिया बन गई है।
यह भी पढ़ें

Gold Price Today: त्योहारी सीजन से पहले अचानक बढ़े सोने के दाम, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत


‘मेक इन इंडिया’ अभियान का उद्देश्य

आपको बता दें कि ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का उद्देश्य भारत को विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना है, ताकि रोजगार के नए अवसर पैदा हो और देश की आर्थिक स्थिति और मजबूत हो सके। सरकार ने इस अभियान के तहत, स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कई नीतियां लागू की हैं। 25 सितंबर, 2014 को ‘मेक इन इंडिया’ पहल शुरू की गई थी। यह ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल में से एक है जिसने देश के विनिर्माण क्षेत्र को दुनिया के सामने बढ़ावा दिया।

Hindi News/ National News / 10 Years of Make in India: पीएम मोदी बोले, ‘हम सब मिलकर बनाएंगे आत्मनिर्भर और विकसित भारत’

ट्रेंडिंग वीडियो