scriptमकान की रजिस्ट्री के लिए आ गया नया नियम, अब नहीं लाने पड़ेंगे गवाह | Property Registration:House registration will be online | Patrika News
नर्मदापुरम

मकान की रजिस्ट्री के लिए आ गया नया नियम, अब नहीं लाने पड़ेंगे गवाह

Property Registration: गवाहों को नहीं आना पड़ेगा कार्यालय, सत्यापन भी ऑनलाइन ही होगा…..

नर्मदापुरमOct 10, 2024 / 10:50 am

Astha Awasthi

Property Registration

Property Registration

Property Registration: जिले में जमीन मकान, प्लॉट की रजिस्ट्री संपदा 2.0 सॉटवेयर से कराने की तैयारी हो गई है। इसके लिए बुधवार को जिले के सभी उप पंजीयक कार्यालय में सॉटेवर से लैस कप्यूटर, कैमरे आदि उपकरण लगा दिए गए हैं। शुक्रवार से संपदा 2.0 को लागू करने का प्रयास किया जा रहा है।
इस नए सॉटवेयर से आमजन को कई सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा गवाहों को भी पंजीयक कार्यालय तक नहीं आना पड़ेगा। वीडियो कॉल के जरिए ही उसका सत्यापन हो जाएगा।

मिल जाएगी जानकारी

मुख्यालय के उप पंजीयक कार्यालय की दीवार पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। जानकारी के मुताबिक इस स्क्रीन पर स्लॉट का समय दिखाई देगा। जिससे रजिस्ट्री कराने वाले को उसकी रजिस्ट्री कितने बजे होगी। इसकी जानकारी मिल जाएगी। संपदा 2.0 से लैस सीपीयू ,मॉनिटर, थंब इंप्रेशन मशीन, आइरिस स्कैन मशीन आदि भी लगा दी गई हैं।
Property Registration
गुरुवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इसकी शुरूआत की जाएगी। इसके बाद इसे जिले में लागू करने के लिए पंजीयक कार्यालयों में उपकरण लगा दिए गए हैं। बताया जाता है कि नए सिस्टम के लागू होते ही बॉयोलॉजिकल आइडी से संपत्ति के पंजीयन के दस्तावेज तैयार किए जाएंगे। रजिस्ट्री कराने वाले के पक्षकारों और गवाहों खाका ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा।

आधार पैनकार्ड, पासपोर्ट से लिंक होगा

संपदा 2.0 सॉटवेयर से पंजीयन से संबंधित सभी सरकारी विभाग लिंक हैं। पहचान को आसान करने के लिए खरीददार और बेचने वाले के आधार, पैन, पासपोर्ट नंबर, ई-केवायसी को पंजीकृत किए गए दस्तोवज से लिंक किया जाएगा।

Hindi News / Narmadapuram / मकान की रजिस्ट्री के लिए आ गया नया नियम, अब नहीं लाने पड़ेंगे गवाह

ट्रेंडिंग वीडियो