scriptDhoopgarh Tourism: यह है एमपी की सबसे ऊंची चोटी, घुमाओदार रास्तों पर रहता है खतरा | pachmarhi tourism places dhoopgarh nagfani ghati | Patrika News
नर्मदापुरम

Dhoopgarh Tourism: यह है एमपी की सबसे ऊंची चोटी, घुमाओदार रास्तों पर रहता है खतरा

pachmarhi dhoopgarh tourism: पचमढ़ी का धूपगढ़ मार्गः हाईवे निर्माण की तकनीक पर बन रहा है धूपगढ़ का रास्ता…।

नर्मदापुरमApr 22, 2024 / 10:12 am

Manish Gite

dhoopgarh.png

pachmarhi dhoopgarh tourism: पचमढ़ी में धूपगढ़ के रास्ते में नागफनी की खतरनाक घाटी पर सैलानियों का जोखिम भरा सफर अब आसान हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने हाईवे निर्माण में अपनाने वाली तकनीक से नागफनी की घाट और मोड पर कांक्रीट की वीम पर सड़क निर्माण शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि धूपगढ़ ऐसा स्थान है जो मध्यप्रदेश में सबसे अधिक ऊंचाई पर है।

नागफनी में 250 मीटर की सड़क की एक ओर पहाड़ी तो दूसरी तरफ गहरी खाई है। मोड के साथ सीधे चढ़ाई होने के कारण पर्यटकों को ले जाने वाले चार पहिया वाहनों को अतिरिक्त गियर के साथ जोर लगाना पड़ता है। इस दौरान वाहनों के असंतुलित होने का खतरा रहता है। लोक निर्माण विभाग की टीम यहां कांक्रीट वीम पर पैविंग ब्लॉक लगाकार सड़क बना रही है।

 

इंजीनियरों के मुताबिक कांक्रीट वीम पर बनी सड़क मजबूत होने के साथ वाहनों के दबाव में टूटेगी नहीं। इसके साथ बारिश के दौरान सड़क गीली होने के बाद भी पैविंग ब्लॉक वाहनों के पहियों को जकड़ कर रखेंगे। एक सप्ताह में सड़क निर्माण पूर्ण हो जाएगा। सड़क के मटेरियल को सेट होने के लिए भी दो दिन मिल जाएंगे। इस सड़क के निर्माण होने के बाद नागफनी से वाहन निकलना आसान हो जाएगा। 250 मीटर की सड़क का 50 प्रतिशत कार्य हो गया है। 31 अप्रेल तक धूपगढ़ का रास्ता पर्यटकों के लिए बंद किया गया है।

नागफनी घाटी खतरनाक है। यहां 250 मीटर सड़क कांक्रीट वीम पर तैयार कर रहे हैं। इससे पैविंग ब्लॉक सड़क को पकड़कर रखेंगे। 50 प्रतिशत कार्य हो गया है। 1 मई से धूपगढ़ पर सैलानियों का आवागमन शुरू कर देंगे।

-कैलाश गुर्दे, उपयंत्री, लोक निर्माण विभाग, पचमढ़ी

Hindi News / Narmadapuram / Dhoopgarh Tourism: यह है एमपी की सबसे ऊंची चोटी, घुमाओदार रास्तों पर रहता है खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो