scriptनागौर रेलवे स्टेशन पर धूप में खड़े रहकर करना पड़ रहा ट्रेन का इंतजार | Waiting for the train to stand in the sun in Nagaur Railway Station | Patrika News
नागौर

नागौर रेलवे स्टेशन पर धूप में खड़े रहकर करना पड़ रहा ट्रेन का इंतजार

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौरAug 18, 2018 / 05:44 pm

Dharmendra gaur

Nagaur Latest hindi news

नागौर रेलवे स्टेशन पर धूप में खड़े रहकर करना पड़ रहा ट्रेन का इंतजार

नागौर. रेलवे को सालाना करोड़ों रुपए का राजस्व देने वाला उत्तर पश्चिम रेलवे का नागौर स्टेशन सुविधाओं को मोहताज है। ए श्रेणी वाले इस स्टेशन पर यात्री पर्याप्त छाया के अभाव में धूप में खड़े रहकर टे्रन पकडऩे को मजबूर है। प्लेटफार्म संख्या एक व दो पर टीन शेड मौजूद है लेकिन जिला मुख्यालय पर मिलने वाले यात्री भार व टे्रनों की संख्या के लिहाज से टीन शेड पर्याप्त नहीं है। लम्बी दूरी की टे्रनों में 20 से 22 कोच होते हैं लेकिन टीन शेड के सामने केवल टे्रन के बीच के कोच ही रहते हैं। ऐसे में टे्रन के आगे-पीछे के कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में धूप में खड़ा रहना पड़ता है।


सुविधाओं को तरस रहे यात्री
बारिश के दिनों में यात्रियों की यह परेशानी ओर भी बढ जाती है। यात्रियों को टे्रन आने के समय कोच की पॉजीशन के अनुसार प्लेटफार्म पर जाना पड़ता है। बारिश के दिनों में टे्रन से उतरने वाले यात्री व उनका लगैज भी टीन शेड तक पहुंचते-पहुुंचते भीग जाता है। हर महीने करीब सवा करोड़ रूपए की मासिक आय देने वाले नागौर रेलवे स्टेशन से औसतन करीब 24 गाडिय़ां गुजरती है। करीब 600 मीटर लम्बे प्लेटफार्म पर रोजाना करीब 2700 यात्रियों का आना जाना रहता है। हर माह करीब 81 हजार यात्रियों से करीब सवा करोड़ रुपए आय होती है। इसके बावजूद यहां यात्री सुविधाओं का अभाव है।


लम्बे समय से कर रहे मांग
मुम्बई, बेंगलूरू, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई समेत कई बड़े शहरों के लिए नागौर से लम्बी दूरी की रेल सेवा उपलब्ध है। स्टेशन पर कई गाडिय़ों का ठहराव दो से तीन मिनट का होने के चलते यात्रियों को पहले से ही प्लेटफार्म पर जाना पड़ता है। प्लेटफार्म संख्या एक व दो पर टीन शेड का विस्तार किए जाने की मांग की जाती रही है। सूत्रों के अनुसार यात्री सुविधाओं का विस्तार के तहत टीन शेड की लम्बाई बढ़ाने का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भिजवाया गया है, लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है।

Hindi News/ Nagaur / नागौर रेलवे स्टेशन पर धूप में खड़े रहकर करना पड़ रहा ट्रेन का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो