scriptVideo : मानसून से पहले जिले की औसत बारिश का आधे से ज्यादा कोटा पूरा | More than half of the district's average rain quota completed | Patrika News
नागौर

Video : मानसून से पहले जिले की औसत बारिश का आधे से ज्यादा कोटा पूरा

मई के साथ अन्य महीनों में हुई बारिश से जिले में अब तक 194 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी- जिले में होती है 363.3 एमएम औसत बारिश
– जून के माह में छाई हरियाली, जिले में खरीफ बुआई में जुटे किसान

नागौरJun 10, 2023 / 11:13 am

shyam choudhary

खरीफ की बुआई शुरू

खरीफ की बुआई शुरू

नागौर. जिले में इस बार औसत बारिश का आधे से ज्यादा कोटा मानसून आने से पहले ही पूरा हो गया है। जिले में वर्ष भर में 363.3 मिलीमीटर औसत बारिश होती है और इस बार अब तक 194.75 एमएम बारिश हो चुकी है, जबकि मानसून अभी आना है। मई -जून के महीने में जहां तापमान 45 डिग्री के आसपास रहता है और धूलभरी आंधियां चलती है, वहां इस बार तापमान 40 के आसपास बना हुआ है और खेतों व अंगोर-गोचर भूमि में घास उगने से हरी-भरी नजर आ रही है। गत वर्ष 6 जून तक 48 एमएम औसत बारिश रिकॉर्ड की गई थी, यानी इस बार चार गुना बारिश हो चुकी है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lnkgl
मवेशियों को मिली बड़ी राहत
आमतौर पर जून का महीना आते-आते ग्रामीण क्षेत्र के नाडी-तालाबों में भी पानी सूख जाता है। लावारिश पशुओं के लिए खाने को भी कुछ नहीं मिलता। लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ बार-बार सक्रिय होने से गांवों की तस्वीर बदली हुई नजर आ रही है। गत 15-20 दिन में हुई बारिश से एक ओर जहां घास उग आई है, वहीं नाडी-तालाबों में भी पानी भर गया है, इससे सबसे बड़ी राहत पशु-पक्षियों को मिली है। इस बार दो महीने की नहरबंदी होने के बावजूद पानी की किल्लत महसूस नहीं की गई। लोगों ने बारिश का पानी टांकों में भर लिया, वहीं नाडी-तालाबों में पानी आने से भी बड़ी राहत मिली है।
खरीफ की बुआई शुरू
पिछले 10-15 दिनों में अच्छी व बार-बार हुई बारिश का परिणम यह रहा कि किसानों ने खरीफ की बुआई शुरू कर दी है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इन दिनों बाजरा व मूंग की बुआई की जा रही है। बुआई के बाद 10 से 15 दिन में दुबारा बारिश हो गई तो फसलें पनप जाएंगी और अच्छी पैदावार की उम्मीद बंध जाएगी।
अगेती फसलों की बुआई कर सकते हैं
किसान ज्यादा समय में पकने वाली अगेती फसलों की बुआई कर सकते हैं। कई क्षेत्रों में बुआई करने की सूचना मिली है। 20 से 30 प्रतिशत बुआई इस बारिश से होने की संभावना है।
– शंकरराम सियाक, सहायक निदेशक, कृषि विभाग, नागौर

Hindi News / Nagaur / Video : मानसून से पहले जिले की औसत बारिश का आधे से ज्यादा कोटा पूरा

ट्रेंडिंग वीडियो