scriptमहाराष्ट्र में 9 जगहों पर एनआईए की छापेमारी, ISIS से जुड़ा दहशतगर्द गिरफ्तार | NIA raids 9 places in Sambhaji Nagar Aurangabad one arrested has relation with ISIS | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में 9 जगहों पर एनआईए की छापेमारी, ISIS से जुड़ा दहशतगर्द गिरफ्तार

NIA Raid in Maharashtra: एनआईए ने आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल मामले में 9 स्थानों पर छापेमारी की।

मुंबईFeb 15, 2024 / 08:33 pm

Dinesh Dubey

police_nia_ats_raid.jpg

महाराष्ट्र में एक संदिग्थ आतंकी गिरफ्तार

Chhatrapati Sambhaji Nagar NIA Raid: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद पर बड़ा अघात करने के मकसद से महाराष्ट्र में कई जगहों पर छापेमारी की है। एनआईए ने गुरुवार को आईएसआईएस (ISIS) के छत्रपति संभाजीनगर मॉड्यूल मामले में कई स्थानों पर छापेमारी की और तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया।
अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान मोहम्मद जोहेब खान (Mohammed Zoheb Khan) के तौर पर हुई है। इस आतंकी मॉड्यूल में शामिल आईएसआईएस (ISIS Conspiracy Case) से जुड़े दहशतगर्द देश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे थे।
यह भी पढ़ें

ISIS को 32 साल के इंजीनियर ने तीन बार भेजा पैसा, महाराष्ट्र ATS ने नासिक शहर से किया गिरफ्तार


छापेमारी में क्या मिला?

एनआईए ने आज छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) में नौ स्थानों पर विभिन्न संदिग्धों के घरों पर छापेमारी की। इस दौरान मोहम्मद जोहेब खान को गिरफ्तार किया गया। एनआईए ने कहा कि छापेमारी में कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और मामले से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए है।
एनआईए मुंबई से मिले इनपुट के आधार पर संदिग्ध मोहम्मद खान के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. खान और उसके सहयोगियों के आईएसआईएस खलीफा से संबंध होने की बात पता चली है। वह भी विभिन्न प्रतिष्ठानों को निशाने बनाने की कथित योजना में शामिल था।

युवाओं को बनाता था कट्टरपंथी

एनआईए के मुताबिक, आरोपी शारीरिक और सोशल मीडिया दोनों जरियों से भोले-भाले युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आईएसआईएस में भर्ती करवाने में शामिल थे। आईएसआईएस की हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए युवकों का ब्रेनवाश किया जाता था।

विदेश में बैठे है साजिशकर्ता

आतंकवाद रोधी एजेंसी की जांच के अनुसार, आरोपी और अन्य संदिग्ध भारत और विदेशी जमीन पर आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए अपने विदेश स्थित आकाओं के साथ लगातार संपर्क में थे।
एनआईए ने कहा कि वे ‘बयाथ’ (Bayath) के आपत्तिजनक वीडियो के साथ-साथ सीरिया में हिंसक जिहाद और हिजरत से जुड़ी सामग्री भी साझा करते थे। इस मामले में आगे की जांच जारी है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में 9 जगहों पर एनआईए की छापेमारी, ISIS से जुड़ा दहशतगर्द गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो