scriptMumbai News: लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीएमसी हुई अलर्ट, 2 हजार से अधिक गायों का किया टीकाकरण | Mumbai News: BMC alerts about Lumpy virus infection, more than 2 thousand cows vaccinated | Patrika News
मुंबई

Mumbai News: लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीएमसी हुई अलर्ट, 2 हजार से अधिक गायों का किया टीकाकरण

महाराष्ट्र में लंपी वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं। ऐसे में बीएमसी अलर्ट हो गई है। जिसके बाद बीएमसी ने मुंबई में मवेशियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। अब तक करीब 2 हजार से ज्यादा गायों का टीकाकरण हो चुका है।

मुंबईSep 23, 2022 / 06:42 pm

Siddharth

lumpy_virus.jpg

Lumpy Virus

महाराष्ट्र में लंपी वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं। ऐसे में लंपी वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए मुंबई में बीएमसी अलर्ट हो गई है। बीएमसी ने मुंबई में गायों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। नगर निकाय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक करीब 2 हजार 203 गायों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। वहीं, बाकी गायों को अगले सप्ताह तक वैक्सीन लगाया जाएगा। इस बात की जानकारी नागरिक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है।
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी नोटिस के मुताबिक, लंपी वायरस मुख्य रूप से मवेशियों में पाया जाता है। पशुपालन विभाग ने संबंधित अधिकारियों को गायों के वैक्सीनेशन में तेजी लाने का आदेश दिया है और ये वैक्सीनेशन फ्री में उपलब्ध होगा।
यह भी पढ़ें

Navratri 2022: मुंबई में देर रात तक गरबा खेलने वालों के लिए ‘गुड न्यूज’, नवरात्रि के लिए बेस्ट चलाएगा 26 अतिरिक्त बसें

बता दें कि साल 2019 में हुई जनगणना के मुताबिक, मुंबई में 3 हजार 226 गाय और 24 हजार 388 भैंस हैं। इस बीच मुंबई के खार में एक गाय में ढेलेदार त्वचा रोग का नया मामला सामने आया है। वहीं इससे पहले दो संक्रमित गायों को गोरेगांव ईस्ट के पशु हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है। गायों के वैक्सीनेशन में भी बीएमसी तेजी दिखा रही है क्योंकि वे भैंसों की तुलना में गांठदार बीमारियों की चपेट में ज्यादा आ रही है।
वहीं अब पशु चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षकों की एक टीम मवेशी शेड का दौरा करेंगी और संचालकों को इसके बारे में अवगत करेंगी। देवनार बूचड़खाने के महाप्रबंधक डॉ कलिमपाशा पठान ने बताया कि कीटनाशक डिपार्टमेंट ने गौशालाओं और आसपास के इलाकों में फॉगिंग और कीट नियंत्रण के इलाज भी जारी कर दिया हैं।
क्या है लंपी वायरस: बता दें कि ढेलेदार त्वचा या लंपी संक्रमण एक वायरल बीमारी है जो मवेशियों में तेजी से फैल रही है। ये बीमारी मच्छरों और मक्खियों जैसे रक्त-पान करने वाले कीड़ों से फैलती है। इस रोग की वजह से बुखार, त्वचा पर गांठें पड़ जाती हैं, जिससे संक्रमित पशुओं की मौत भी हो सकती है। पशुओं के वैक्सीनेशन के लिए लोग 022-25563284/022-25563285 पर बीएमसी से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News / Mumbai / Mumbai News: लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीएमसी हुई अलर्ट, 2 हजार से अधिक गायों का किया टीकाकरण

ट्रेंडिंग वीडियो