scriptमुंबई के BKC में धरती की सतह से 24 मीटर नीचे बन रहा 3-मंजिला बुलेट ट्रेन स्टेशन, इन सुविधाओं से होगा लैस | Mumbai-Ahmedabad bullet train 3 floor station 24m below earth's Surface at BKC | Patrika News
मुंबई

मुंबई के BKC में धरती की सतह से 24 मीटर नीचे बन रहा 3-मंजिला बुलेट ट्रेन स्टेशन, इन सुविधाओं से होगा लैस

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर यूपी सिंह ने कहा कि प्लेटफॉर्म को धरती की सतह से लगभग 24 मीटर की गहराई पर बनाने की योजना है।

मुंबईFeb 10, 2023 / 02:25 pm

Dinesh Dubey

mumbai-ahmedabad_bullet_train.jpg

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Project: महाराष्ट्र में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) ने बुलेट ट्रेन परियोजना के खिलाफ दायर याचिका को ख़ारिज करते हुए इसे “राष्ट्रीय महत्व और सार्वजनिक हित में” करार दिया है।
इस बीच, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में सारी सुविधाओं से लैस बुलेट ट्रेन स्टेशन बनाने का काम शुरू हो चुका है। बीकेसी में बन रहा बुलेट ट्रेन स्टेशन अंडरग्राउंड स्टेशन होगा। नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर यूपी सिंह ने कहा कि प्लेटफॉर्म को धरती की सतह से लगभग 24 मीटर की गहराई पर बनाने की योजना है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के खंडाला और कसारा घाट पर सरसराते हुए चढ़ी वंदे भारत, सामने आया ट्रायल रन का वीडियो


मेट्रो स्टेशन से होगा कनेक्ट

उन्होंने कहा “इसमें प्लेटफ़ॉर्म, कॉनकोर्स (Concourse) और सर्विस फ़्लोर सहित तीन मंजिलें होंगी। स्टेशन में दो प्रवेश और दो निकास बिंदु होंगे जिनमें से एक मेट्रो लाइन 2बी (Mumbai Metro 2B Line) के नजदीकी मेट्रो स्टेशन तक जायेगा और दूसरा एमटीएनएल बिल्डिंग की ओर जाने की सुविधा प्रदान करेगा।“

10 मिनट में ठाणे-BKC

बता दें कि बीकेसी शहर का प्रमुख कमर्शियल हब चुका है, जहां काम करने के लिए लोग मुंबई के पड़ोसी जिलों से प्रतिदिन आते है। सिंह ने बताया कि इस परियोजना से लोगों का काफी समय बच सकता हैं। उन्होंने कहा “आप यहां ठाणे से 10 मिनट और विरार से लगभग 30 मिनट में पहुंच सकते हैं। जबकि मेट्रो की मदद से यात्री अगले 15-20 मिनट में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

ऐसा होगा BKC स्टेशन

उन्होंने बताया कि बुलेट ट्रेन स्टेशन (BKC) से मेट्रो से आगे की यात्रा नहीं करने वाले लोगों के लिए बसों, ऑटो और टैक्सियों जैसे परिवहन के अन्य साधनों के साथ एकीकरण की भी योजना बनाई गई है। बीकेसी स्टेशन के बारे में अधिक जानकारी देते हुए सिंह ने कहा कि इसकी योजना इस तरह से बनाई गई है कि यात्रियों की आवाजाही और सुविधाओं के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो।
उन्होंने कहा “रोशनदान बनाये जाएंगे, जिससे सूर्य और चंद्रमा, तारों की रोशनी स्टेशन परिसर में आये। स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्रतीक्षालय, बिजनेस क्लास लाउंज, नर्सरी, रेस्ट रूम, धूम्रपान रूम, सूचना कियोस्क, दुकानें आदि होंगे। जबकि सार्वजनिक सूचना और घोषणा प्रणाली, सिक्यूरिटी, टिकट काउंटर और सीसीटीवी निगरानी की भी व्यवस्था की जाएगी।

12 स्टेशन बनेंगे

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत, महाराष्ट्र में चार स्टेशन होंगे। जो मुंबई (BKC), ठाणे, विरार और बोइसर में होंगे। जबकि गुजरात में आठ स्टेशन- वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद / नडियाद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल है।

मुंबई में जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

इसके अलावा, बुलेट परियोजना के लिए कुल 98.88 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. इसमें गुजरात में 98.91 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 98.79 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया गया है। महाराष्ट्र में इस परियोजना के लिए 430.45 हेक्टेयर भूमि की जरूरत थी और इसमें से 425.24 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया गया है। इसमें भी मुंबई उपनगर में जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है। मुंबई में बुलेट परियोजना 156 किलोमीटर लंबी है, जिसे तीन हिस्सों में बंटा गया है।

MMRDA को लौटाई जाएगी जमीन

बीकेसी में बुलेट ट्रेन स्टेशन के लिए भूमि मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) से अधिग्रहित की गई है। सिंह ने कहा कि भूमिगत काम (Underground Work) पूरा होने के बाद जमीन के उपरी हिस्से को वापस एमएमआरडीए (MMRDA) को सौंप दिया जाएगा।
https://twitter.com/ANI/status/1623850315530506240?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Mumbai / मुंबई के BKC में धरती की सतह से 24 मीटर नीचे बन रहा 3-मंजिला बुलेट ट्रेन स्टेशन, इन सुविधाओं से होगा लैस

ट्रेंडिंग वीडियो