scriptअब मिड-डे मील में बच्चों को मिलेगा अंडा, महाराष्ट्र सरकार खर्च करेगी 50 करोड़ रुपये | Maharashtra school student get eggs in mid-day meal Rs 50 crore allocated | Patrika News
मुंबई

अब मिड-डे मील में बच्चों को मिलेगा अंडा, महाराष्ट्र सरकार खर्च करेगी 50 करोड़ रुपये

Maharashtra school : मिड-डे मील में छात्रों को बुधवार या शुक्रवार को उबले अंडे या अंडा बिरयानी या अंडा पुलाव परोसा जाता है।

मुंबईAug 16, 2024 / 03:58 pm

Dinesh Dubey

mid-day meal Maharashtra
Eggs in Mid-day Meal : महाराष्ट्र सरकार ने मिड-डे मील (मध्याह्न भोजन) योजना के तहत बच्चों को अंडे उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इसके तहत सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रत्येक छात्र को अगले 10 सप्ताह तक प्रति सप्ताह एक अंडा खाने में दिया जाएगा। हालांकि जो छात्र अंडे नहीं खाते, उन्हें विकल्प के तौर पर केला दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मिड-डे मील में मिला मरा हुआ सांप! मचा हड़कंप, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (PM POSHAN) योजना में अंडे की शुरूआत पहली बार नवंबर 2023 में हुई थी। तब प्रति बच्चा 5 रुपये का आवंटन किया गया था। दिसंबर 2023 में राज्य सरकार ने स्कूलों को राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति द्वारा प्रदर्शित औसत दरों पर अपने छात्रों के लिए अंडे खरीदने की अनुमति दी।
हालाँकि, स्कूलों ने प्रति बच्चा 5 रुपये की राशि को बढ़ाने का अनुरोध किया। क्योंकि एक अंडे की औसत कीमत 6 रुपये से 7 रुपये तक है। जबकि मूल्य वृद्धि के दौरान एक अंडे की कीमत 8 रुपये से 9 रुपये तक हो जाती है।
बता दें कि मिड-डे मील योजना के तहत राज्य के 86,000 स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढने वाले 1.12 करोड़ से अधिक छात्रों को दोपहर का खाना दिया जाता हैं। इन छात्रों को बुधवार या शुक्रवार को उबले अंडे या अंडा बिरयानी या अंडा पुलाव खाने में दिया जाता है।

Hindi News/ Mumbai / अब मिड-डे मील में बच्चों को मिलेगा अंडा, महाराष्ट्र सरकार खर्च करेगी 50 करोड़ रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो