scriptमहाराष्ट्र के लाखों किसानों को मिला नए साल का तोहफा, शिंदे सरकार देगी 15 हजार रुपये | Maharashtra government announces bonus of Rs 15000 per hectare for paddy farmers | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र के लाखों किसानों को मिला नए साल का तोहफा, शिंदे सरकार देगी 15 हजार रुपये

Maharashtra Farmers News: मुख्यमंत्री शिंदे ने राज्य विधानसभा में कहा कि विदर्भ के विकास के बिना राज्य का पूरा विकास संभव नहीं है। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की तरफ से दो हेक्टेयर तक के धान पर 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देने का ऐलान किया।

मुंबईDec 29, 2022 / 07:37 pm

Dinesh Dubey

Shinde Government Made Big Announcement For Maharashtra Farmers

शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के किसानों के लिए बड़ी घोषणा की

Maharashtra Paddy Farmer Bonus: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने आज विधानसभा (Eknath Shinde At Nagpur Winter Assembly Session) में विदर्भ क्षेत्र (Vidarbha) के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। सीएम शिंदे ने धान किसानों को 15 हजार प्रति हेक्टेयर बोनस देने की घोषणा की है। विधानसभा में इसकी जानकारी देते हुए शिंदे ने कहा कि इस निर्णय से पांच लाख से ज्यादा किसान (Maharashtra Farmer) लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि यह राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाएगी।
मुख्यमंत्री शिंदे ने राज्य विधानसभा में कहा कि विदर्भ के विकास के बिना राज्य का पूरा विकास संभव नहीं है। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की तरफ से दो हेक्टेयर तक के धान पर 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार विदर्भ और मराठवाड़ा जैसे राज्य के अल्पविकसित क्षेत्रों में प्रगति लाने को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: जल्द एकनाथ शिंदे के कब्जे में होगा शिवसेना भवन, विधायक के दावे से मचा हड़कंप

शिंदे ने सदन में कहा, ‘‘अगर विदर्भ मजबूत है तो महाराष्ट्र मजबूत होगा। विदर्भ की प्रगति के बिना राज्य की संपूर्ण प्रगति मुमकिन नहीं हो सकती है।’’ इस दौरान उन्होंने हाल में शुरू किये गए नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग की तारीफ की।
शिंदे ने कहा कि समृद्धि महामार्ग 10 जिलों से होकर गुजरता है और 14 जिलों को अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ता है। उन्होंने कहा कि यह विशाल गलियारा विदर्भ में गोंदिया, भंडारा और चंद्रपुर के साथ ही मराठावाड़ा में जालना और नांदेड जैसे जिलों से भी गुजरेगा।
उन्होंने कहा समृद्धि महामार्ग को सुपर एक्सप्रेसवे कहते हुए कहा कि यह आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को भी महाराष्ट्र से जोड़ता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह पहली बार है जब राज्य में इतना बड़ा एक्सप्रेसवे बनाया गया है। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई और नागपुर को एक साथ लाने का सपना देखा था।’’ उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने एक्सप्रेसवे के आसपास जमीन खरीदी हैं, जो विदर्भ क्षेत्र के विकास में वरदान साबित होगी।

Hindi News / Mumbai / महाराष्ट्र के लाखों किसानों को मिला नए साल का तोहफा, शिंदे सरकार देगी 15 हजार रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो