scriptमहिलाओं की बल्ले-बल्ले, महाराष्ट्र में अगले महीने से लाडली बहना योजना लागू, बजट में हुआ ऐलान | Maharashtra budget 2024 Ladli Behna Yojana scheme announced implemented from July | Patrika News
मुंबई

महिलाओं की बल्ले-बल्ले, महाराष्ट्र में अगले महीने से लाडली बहना योजना लागू, बजट में हुआ ऐलान

Ladli Behna Yojana in Maharashtra : महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को बजट पेश करते हुए लाडली बहना योजना लागू करने की घोषणा की।

मुंबईJun 28, 2024 / 03:13 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra Ladli Behna scheme
Maharashtra Budget : महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश किया। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किये गए इस बजट में एकनाथ शिंदे नीत सरकार ने कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की है। इस दौरान वित्तमंत्री अजित पवार ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की तर्ज पर महाराष्ट्र में नई महत्वाकांक्षी योजना लागू करने की घोषणा की। इसके तहत राज्य की पात्र महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

दिल्ली ही नहीं मुंबई पर भी मेहरबान हैं इंद्रदेव! भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, आज भी अलर्ट

राज्य विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए अनुपूरक बजट पेश करते हुए अजित पवार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ की घोषणा की। इस दौरान डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, “नारी परिवार का सहारा होती है। हम अनेक महिलाओं को अकेले ही परिवार संभालते हुए भी देख रहे हैं। इन महिलाओं को तुरंत आर्थिक मदद उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। इसीलिए मैं हमारी बेटी-बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाडकी बहीण योजना की घोषणा कर रहा हूं।“
अजित दादा ने कहा, यह एक व्यापक एवं महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की पात्र महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए हर साल 46 हजार करोड़ रुपये का फंड उपलब्ध कराया जाएगा. यह योजना राज्यभर में जुलाई 2024 से लागू होगी।
बता दें कि महाराष्ट्र विधानमंडल का मॉनसून सत्र 27 जून से 12 जुलाई तक चलेगा। राज्य में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले यह आखिरी सत्र है।

क्या है लाडली बहना योजना? (What is Ladli Behna Yojana)

मध्य प्रदेश में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना लागू किया था। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की गरीब महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत राज्य सरकार लाभार्थी महिलाओं के खाते में हर महीने 1250 रुपये डाल रही है। इस योजना ने चौहान को न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि पूरे देश में अलग पहचान दिलाई।

महाराष्ट्र में इसलिए पड़ी जरुरत-

राजनीतिक विशेषज्ञ कहते है कि इसी योजना के दम पर बीजेपी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में आसानी से जीती। क्योंकि महिला मतदाताओं ने बीजेपी के पक्ष में जमकर मतदान किया। विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 29 में से 29 सीटों पर जीत हासिल की। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में राज्य में शिवसेना (एकनाथ शिंदे), बीजेपी और एनसीपी (अजित पवार) की महायुति का प्रदर्शन उम्मीद से खराब रहा है। इसलिए महायुति के घटक दलों को उम्मीद है कि महाराष्ट्र में अक्टूबर तक होने वाले विधानसभा चुनाव में लाडली बहना योजना गेम चेंजर साबित होगी।

Hindi News/ Mumbai / महिलाओं की बल्ले-बल्ले, महाराष्ट्र में अगले महीने से लाडली बहना योजना लागू, बजट में हुआ ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो