scriptमहाराष्ट्र में PM फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों से 3.95 करोड़ की ठगी, ICICI लोम्बार्ड के 10 कर्मचारियों पर FIR | Maharashtra Akola Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Rs 4 crore fraud with farmers by ICICI Lombard employees | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में PM फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों से 3.95 करोड़ की ठगी, ICICI लोम्बार्ड के 10 कर्मचारियों पर FIR

Maharashtra Akola News: आरोप है कि ICICI लोम्बार्ड के कर्मचारियों ने अकोला के किसानों को उनकी फसल के नुकसान के बारे में गलत जानकारी देकर 3.95 करोड़ रुपये की ठगी की।

मुंबईMar 24, 2023 / 04:33 pm

Dinesh Dubey

maharashtra_farmer.jpg

महाराष्ट्र में अन्नदाताओं के साथ बड़ी ठगी!

PMFBY Fraud in Akola: महाराष्ट्र के अकोला जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के नाम पर अन्नदाताओं के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने पीएमएफबीवाई के कार्यान्वयन का काम संभाल रही आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी के दस कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोप है कि ICICI लोम्बार्ड के इन कर्मचारियों ने किसानों को उनकी फसल के नुकसान के बारे में गलत जानकारी देकर 3.95 करोड़ रुपये की ठगी की।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पीएमएफबीवाई फ्रॉड के संबंध में जिला कृषि अधीक्षक डॉ. मुरलीधर इंगले ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। जिसके आधार पर मंगलवार को अकोला के खदान थाने में एफआईआर दर्ज की गई।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र के कई जिलों में गरज के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


झूठा पंचनामा रिपोर्ट बनाया

शिकायत में आरोप लगाया है कि कंपनी के कर्मचारियों ने झूठी पंचनामा रिपोर्ट तैयार की. फिर बेमौसम बारिश तथा अन्य प्राकृतिक कारणों से फसल को हुए नुकसान की जानकारी वाली रिपोर्ट पर कृषि विभाग के अधिकारियों के जाली हस्ताक्षर किए। इस तरीके से किसानों से 3 करोड़ 95 लाख 9 हजार 177 रुपये की ठगी की गई। एफआईआर में कहा गया है कि कंपनी के 10 कर्मियों पर आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी की खबर नहीं है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने क्या कहा?

उधर, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी मामले की जांच कर रहे अधिकारियों का सहयोग कर रही है और योजना के कार्यान्वयन के लिए पीएमएफबीवाई दिशा-निर्देशों के अनुसार कृषि विभाग के साथ मिलकर काम करेगी। मालूम हो कि अकोला जिले में पीएमएफबीवाई के कार्यान्वयन के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी को खरीफ सत्र 2022-23 के लिए चुना गया था।

Hindi News / Mumbai / महाराष्ट्र में PM फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों से 3.95 करोड़ की ठगी, ICICI लोम्बार्ड के 10 कर्मचारियों पर FIR

ट्रेंडिंग वीडियो