scriptMaharashtra: मुंबई की तरह नेरल और माथेरान के बीच जल्द दौड़ेंगी लोकल ट्रेनें? मध्य रेलवे बना रही योजना | Central Railway preapering plan for suburban trains between Neral and Matheran like Mumbai Local train | Patrika News
मुंबई

Maharashtra: मुंबई की तरह नेरल और माथेरान के बीच जल्द दौड़ेंगी लोकल ट्रेनें? मध्य रेलवे बना रही योजना

Neral to Matheran Local Train: मध्य रेलवे नैरो-गेज सेक्शन नेरल से माथेरान के लिए मुंबई लोकल ट्रेन की तरह इंजन रहित मल्टी-यूनिट ट्रेनों के निर्माण के लिए मैन्युफैक्चरर के साथ बात कर रही है। यहां का मिनी ट्रेन माथेरान में सैलानियों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

मुंबईOct 24, 2022 / 06:46 pm

Dinesh Dubey

neral-matheran_toy_train accident.jpg

बेपटरी हुई माथेरान टॉय ट्रेन

Neral to Matheran Journey: आने वाले समय में जल्द ही आप नेरल से माथेरान (Neral to Matheran) की यात्रा लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) से कर सकेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, मध्य रेलवे (सीआर) नेरल और माथेरान के बीच लोकल ट्रेन जैसी सुविधा को शुरू करने की योजना बना रहा है। इस दिशा में रेलवे (Central Railway) ने काम भी शुरू कर दिया है। मुंबई से 100 किलोमीटर दूर स्थित माथेरान एक छोटा हिल स्टेशन है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य रेलवे नैरो-गेज सेक्शन नेरल से माथेरान के लिए मुंबई लोकल ट्रेन की तरह इंजन रहित मल्टी-यूनिट ट्रेनों के निर्माण के लिए मैन्युफैक्चरर के साथ बात कर रही है। बताया जा रहा है कि एक नए डिजाइन वाले डीजल-इलेक्ट्रिक पावर्ड मल्टीपल यूनिट (DEMU) टाइप सेल्फ-प्रोपेल्ड ट्रेन के लिए रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) के साथ बातचीत चल रही है।
यह भी पढ़ें

Matheran Hill Station: माथेरान में घोड़े की फिसलने से मौत, बाल-बाल बचा टूरिस्ट, जानें पूरा मामला

गौरतलब हो कि मिनी ट्रेन माथेरान में सैलानियों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है। माथेरान की बेहद लोकप्रिय मिनी ट्रेन दिवाली की छुट्टियों से पहले 22 अक्टूबर से पटरियों पर लौटी है। दरअसल 20 किलोमीटर लंबी यह नैरो गेज लाइन अगस्त 2019 में मानसून के दौरान भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो गई थी और तब से बंद थी।
मध्य रेलवे के अनुसार, नेरल-माथेरान के बीच दैनिक दो डाउन ट्रेन सेवा और माथेरान-नेरल के बीच दो अप सेवा का परिचालन किया जा रहा है। नेरल माथेरान पर्वत की तलहटी में स्थित है जो मध्य रेलवे के उपनगरीय लोकल ट्रेन नेटवर्क से मुंबई से जुड़ा हुआ है।
https://youtu.be/OkLOr30vIBk

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra: मुंबई की तरह नेरल और माथेरान के बीच जल्द दौड़ेंगी लोकल ट्रेनें? मध्य रेलवे बना रही योजना

ट्रेंडिंग वीडियो