scriptमितावली डिजाइन पर बनेगा पांच मंजिल निगम का भवन, हर मंजिल पर होंगे दो विभागों के कार्यालय | Patrika News
मोरेना

मितावली डिजाइन पर बनेगा पांच मंजिल निगम का भवन, हर मंजिल पर होंगे दो विभागों के कार्यालय

– एमआइसी का निर्णय: निगम को मिले 22 करोड़ से होगी टाउन हॉल की मरम्मत और सदर बाजार व सराफा बाजार का सौंदर्यीकरण
– गोशाला में मंदिर निर्माण को लेकर हुआ हंगामा
– शहर के दस प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे

मोरेनाJul 24, 2024 / 10:39 am

Ashok Sharma

मुरैना. मेयर इन काउंसिल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। मंगलवार को वीआइपी रोड जीवाजी क्लब में महापौर शारदा राजेन्द्र सोलंकी की विशेष उपस्थिति में हुई बैठक में तय हुआ है कि नगर पालिक निगम परिसर में वर्तमान बिल्डिंग को हेरीटेज घोषित किया जाए और पीपी मोड पर कमर्सियल बिल्डिंग, परिसर में मितावली की डिजाइन पर पांच मंजिल परिषद भवन का निर्माण कराने संबंधी अन्य कई निर्णय लिए गए।
पांच मंजिल भवन की प्रत्येक मंजिल पर दो विभागों के कार्यालय होंगे। वहीं एक तरफ महापौर, आयुक्त, सभापति, एमआइसी सदस्य, पार्षदों के चेंंबर बनाएं जाएंगे। वहीं नेशनल हाइवे से मिले 22 करोड़ की राशि में से जीवाजी गंज स्थित टाउन हॉल के इंटीनियर ऑडिटोरियम की मरम्मत, सदर बाजार, सराफा बाजार बिहारी मंदिर क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। नगर निगम में समस्त शाखाओं के फिक्स वेतन कर्मचारियों की समयावृद्धि की स्वीकृति को लेकर एक समिति बनाकर जो मापदंड हैं, उसके तहत समीक्षा की जाएगी, संतोषजनक पाए जाने पर उनका नवीनीकरण किया जाएगा। बैठक में महापौर के अलावा एमआइसी सदस्य रमेश उपाध्याय, बदन सिंह यादव, डॉ. योगेन्द्र मावई, खुशबू लोकेन्द्र डंडोतिया, शशि कुशवाह, प्रदीप जाटव, भावना हर्षाना, दिनेश तोमर, सांसद, विधायक प्रतिनिधि सहित आयुक्त देवेन्द्र सिंह चौहान, कार्यपालन यंत्री नवनीत शर्मा, सहायक यंत्री ललित शर्मा एवं सभी एमआइसी विभागों के प्रभारी व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
गोशाला में लगेगा गोवंश के अंतिम संस्कार के लिए इंसुलेटर
एमआइसी की बैठक में यह भी तय हुआ है कि देवरी गोशाला परिसर में इंसुलेटर लगाया जाएगा जिससे गोवंश के शांत होने पर जमीन में दफनाने की बजाय इंसुलेटर में अंतिम संस्कार किया जा सकेगा। गोशाला परिसर में दस बीघा जमीन पर हरा चारा उगाया जाएगा। मुक्तिधाम में अब गोशाला में गोवंश के गोबर से बने कंडे सप्लाई किए जाएंगे। इसके लिए कंडे बनाने का काम शुरू किया जाएगा। केंचुआ खाद तैयार किया जाएगा जिसको किसानो को बेचा जाएगा।
गोशाला परिसर में हुए मंदिर निर्माण को लेकर हुआ हंगामा
देवरी गोशाला परिसर में अभी हाल ही में निर्माण कराए गए मंदिर को लेकर बैठक हंगामा हुआ। एमआइसी सदस्यों ने इस बात पर आपत्ति दर्ज कराई कि सरकारी जमीन पर मंदिर का निर्माण कराया गया, उसकी जानकारी आयुक्त व गोशाला प्रभारी ने महापौर को क्यों नहीं दी। इस मामले को लेकर बैठक में बदन सिंह यादव द्वारा विरोध किया तो अन्य सदस्य व महापौर भडक़ उठे हालांकि बाद में मामला शांत हो गया।
ये निर्णय भी हुए
  • शहर के मुख्य मार्ग नैनागढ़ रोड, फाटक बाहर, अतरसुमा रोड, वीआइपी रोड, नाला नंबर एक व दो के डिवाइडर सौंदर्यीकरण व लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
  • शहर के दस प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे।
  • मेयर हेल्पलाइन शुरू की जाएगी, जिसमें शहर की नाली, सडक़ व सीवर संबंधी शिकायतों का निराकरण किया जा सकेगा।
  • अतरसुमा में खाली पड़े प्लाटों को बेचकर जो राशि आएगी, उससे अधूरे पड़े पीएम आवासों का निर्माण कराया जाएगा।
  • शहर की स्वच्छता व पौधारोपण पर भी फोकस सहित अन्य विषयों पर निर्णय लिया गया।

Hindi News / Morena / मितावली डिजाइन पर बनेगा पांच मंजिल निगम का भवन, हर मंजिल पर होंगे दो विभागों के कार्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो