scriptऑस्ट्रेलिया में मिला नेपोलियन बोनापार्ट का जहाज | Napoleon Bonaparte ship found in Australia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया में मिला नेपोलियन बोनापार्ट का जहाज

यह जहाज वर्ष 1815
का है, जब नेपोलियन इटली से दूर अल्बा द्वीप में निर्वसन में रह रहे
थे

Jun 15, 2015 / 07:24 pm

जमील खान

Napolean Bonaparte

Napolean Bonaparte

कैनबरा। नेपोलियन बोनापार्ट का वह जहाज ऑस्ट्रेलिया में मिला है, जिसका इस्तेमाल उन्होंने अपने निर्वसन के दौरान फ्रांस में दोबारा प्रवेश करने के लिए किया था। ऑस्ट्रेलियाई फि ल्मकार और टूटे जहाज की खोज करने वाले बेन क्रॉप का दावा है कि उन्हें उत्तरी क्वींसलैंड से दूर गहरे पानी में “स्वीफ्टस्योर” मिला है।

“द ऑस्ट्रेलियन” की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रॉप ने केप यार्क प्रायद्वीप जाने के लिए लॉकहार्ट रिवर से दूर मगरमच्छ से भरे पानी में तैराकी का खतरा मोल लिया। उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वह आश्वस्त होना चाहते थे कि जिसकी तलाश वह वर्षो से कर रहे थे, वह वही जहाज है या नहीं।

क्रॉप बोल्ट, मिट्टी के बर्तन और कंकड़ों को देख कर इस नतीजे पर पहुंचे कि वह “स्वीफ्टस्योर” ही है। क्वींसलैंड्स के पर्यावरण एवं धरोहर सुरक्षा विभाग के अधिकारी इस दावे की पुष्टि पर काम कर रहे हैं। यह जहाज वर्ष 1815 का है, जब नेपोलियन इटली से दूर अल्बा द्वीप में निर्वसन में रह रहे थे।

नेपोलियन 337 टन वाले इस जहाज के जरिए द्वीप से भाग गए थे और अपने देश को दोबारा हासिल करने के लिए जहाज का नाम स्वीफ्टस्योर रख दिया था। इसके बाद उन्होंने राजा लुईस 18वें को हराया और उन्हें निर्वसन में जाने को मजबूर कर दिया।

ब्रिटेन ने हालांकि, वाटरलू की लड़ाई में जीतने के बाद पुरस्कार के रूप में जहाज कब्जे में ले लिया था, बाद में इसका नाम बदला और इंग्लैड-ऑस्ट्रेलिया जलमार्ग में इस्तेमाल करने लगे। माना जा रहा है कि 1829 में सिडनी से मॉरीशश जाने के क्रम में यह जहाज ग्रेट बैरियर रीफ पर प्रवाल भीत्ति से टकरा कर टूट गया था।

क्रॉप ने नवंबर, 2014 में यह खोज की थी। हालांकि, इस खोज पर फिल्म बनाने की योजना के कारण उन्होंने इसे गुप्त रखा। लेकिन उन्हें यह योजना छोड़नी पड़ी, क्योंकि घटनास्थल बिल्कुल सड़ रहा था और समुद्र का जल मगरमच्छों से भरा हुआ था।

Hindi News / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया में मिला नेपोलियन बोनापार्ट का जहाज

ट्रेंडिंग वीडियो