scriptCOVID-19 पर पहली बार UNSC में गुरुवार को होगी चर्चा, UN महासचिव गुटेरस सत्र में रहेंगे मौजूद | First time will discussed about COVID-19 on Thursday at UNSC | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

COVID-19 पर पहली बार UNSC में गुरुवार को होगी चर्चा, UN महासचिव गुटेरस सत्र में रहेंगे मौजूद

HIGHLIGHTS

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया में 70 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है
पहली बार COVID-19 को लेकर UNSC में चर्चा की जाएगी
UN महासचिव एंटोनियो गुटेरस चर्चा में शामिल होंगे

Apr 08, 2020 / 08:30 am

Anil Kumar

unsc

First time will discussed about COVID-19 on Thursday at UNSC

संयुक्त राष्ट्र। कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है और इस वायरस से अब तक करीब 70 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं करीब 13 लाख लोग संक्रमित हैं। लिहाजा पूरी दुनिया में इस वायरस से निपटने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को एक सत्र आयोजित करेगी।

कोरोना वायरस को लेकर UNSC में अब तक एक बार भी चर्चा नहीं हुई है, क्योंकि 31 मार्च तक इसकी अध्यक्षता चीन के पास थी। वायरस के सामने आने के 3 महीने से अधिक हो गए हैं और यह पहली बार होगा जब सुरक्षा परिषद में कोरोना वायरस को लेकर चर्चा होगी।

Coronavirus के बाद दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने की भविष्यवाणी

बता दें कि अप्रैल महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता डोमिनिकन गणराज्य के पास है। डोमिनिकन गणराज्य ने कहा है कि उसने UNSC के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों पर COVID-19 के प्रभाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का फैसला किया है।

UN महासचिव गुटेरस सत्र में लेंगे भाग

कोरोना पर पहली बार हो रही इस चर्चा में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस भी इस सत्र में भाग लेंगे। इससे पहले डोमिनिकन गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है।

Hindi News / world / Miscellenous World / COVID-19 पर पहली बार UNSC में गुरुवार को होगी चर्चा, UN महासचिव गुटेरस सत्र में रहेंगे मौजूद

ट्रेंडिंग वीडियो