scriptEarthquake: पापुआ न्यू गिनी में 5.4 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती | Earthquake shakes Papua New Guinea, magnitude of it on richter scale was 5.4 | Patrika News
विदेश

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में 5.4 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती

Papua New Guinea Earthquake: दुनियाभर में ही तेज़ी से भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। इसी बीच आज पापुआ न्यू गिनी में भूकंप आया।

नई दिल्लीOct 03, 2024 / 05:41 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Papua New Guinea

दुनियाभर में ही तेज़ी से भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप आते हैं। आज, गुरुवार, 3 अक्टूबर को आए भूकंपों में पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया भूकंप भी शामिल है। पापुआ न्यू गिनी में आज लोरेंगौ (Lorengau) से 173 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.4 रही। भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में आज दोपहर 4 बजकर 13 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 61.6 किलोमीटर रही।


धरती कांपी, चिंतित हुए लोग

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप से धरती कांप उठी और झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाके में भी लोगों ने महसूस किया। इससे लोग चिंतित हो गए। हालांकि भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंतनीय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

ताइवान के अस्पताल में लगी भीषण आग, 9 लोगों की मौत

Hindi News / world / Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में 5.4 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती

ट्रेंडिंग वीडियो