scriptकोरोना की दोनों लहर में अब तक सबसे विनाशकारी साबित हुआ मई का महीना, जानिए कितनी हुई मौतें | May proved to be the most disastrous of both corona waves so far | Patrika News
विविध भारत

कोरोना की दोनों लहर में अब तक सबसे विनाशकारी साबित हुआ मई का महीना, जानिए कितनी हुई मौतें

पिछले साल यानी वर्ष 2020 में कोरोना की पहली लहर और इस साल फरवरी के अंत में शुरू हुई दूसरी लहर के बाद से अब तक यह मई का महीना ऐसा रहा, जिसमें इस महामारी की वजह से सबसे अधिक लोगों की इस महमारी से मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों पर गौर करें, तो बीते 1 मई से 23 मई तक 95 हजार 390 लोगों की इस महामारी से मौत हुई।
 

May 25, 2021 / 11:50 am

Ashutosh Pathak

covid.jpg
नई दिल्ली।

भारत में बीते करीब डेढ़ साल में कोरोना (Coronavirus) की दो लहर आ चुकी है। यह दूसरी लहर का कहर है, जिसमें अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों पर गौर करें तो गत सोमवार तक देश में कोरोना महामारी की वजह से 3 लाख 3 हजार 720 लोगों की मौत हुई है। कोरोना महामारी से हुई इन मौतों के बाद भारत दुनियाभर में ब्राजील और अमरीका के बाद तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां 3 लाख से अधिक लोगों ने जान गंवाई है।
भारत ने 16 जनवरी को वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की थी। शुरुआत हेल्थकेयर वर्कर्स के साथ हुई थी, लेकिन अब 18 से ज्यादा उम्र वाला कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन करवा सकता है। भारत में इस वक्त कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-V के साथ वैक्सीनेशन कार्यक्रम जारी है।
यह भी पढ़ें
-

कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आने के बाद इस राज्य में जल्द हटाया जा सकता है लॉकडाउन

यही नहीं, पिछले साल यानी वर्ष 2020 में कोरोना की पहली लहर और इस साल फरवरी के अंत में शुरू हुई दूसरी लहर के बाद से अब तक यह मई का महीना ऐसा रहा, जिसमें इस महामारी की वजह से सबसे अधिक लोगों की इस महमारी से मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों पर गौर करें, तो बीते 1 मई से 23 मई तक 95 हजार 390 लोगों की इस महामारी से मौत हुई। यह अब तक के कुल आंकड़ों का 31.41 प्रतिशत है। भारत में अप्रैल और मई के महीनों में हुई मौत के आंकड़ों के अनुसार यह अब तक हुई कुल मौत का करीब 46 प्रतिशत है।
इसके अतिरिक्त कोरोना वायरस के संक्रमण के नए केस में भी यह महीना सबसे खतरनाक रहा। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक कुल दो करोड़ 67 लाख केस सामने आए। इनमें एक करोड़ 45 लाख यानी 54.32 प्रतिशत लोग 1 अप्रैल के बाद संक्रमित हुए है। वहीं, 79 लाख 89 हजार लोग मई महीने में संक्रमित हुए हैं। यह अब तक के कुल आंकड़े का करीब 30 प्रतिशत है।
यह भी पढ़ें
-

किसान आंदोलन: कल यानी 26 मई को पूरे हो रहे छह महीने, जानिए किसानों ने इस दिन के लिए क्या बनाई है रणनीति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक 3 लाख 3 हजार 720 लोगों की इस महामारी से मौत हुई है। 3 लाख का आंकड़ा पार करते ही भारत दुनिया में तीसरा ऐसा देश बन गया है। ब्राजील और अमरीका में अब तक तीन लाख से अधिक लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हुई है।

Hindi News / Miscellenous India / कोरोना की दोनों लहर में अब तक सबसे विनाशकारी साबित हुआ मई का महीना, जानिए कितनी हुई मौतें

ट्रेंडिंग वीडियो