scriptजेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल | HRD Minister Ramesh Pokhriyal said NEET exam to be held on 26th July | Patrika News
विविध भारत

जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

– जेईई मेन ( Jee main ) 18, 20, 21, 22, 23 जुलाई- नीट ( NEET Exam ) की परीक्षाएं 26 जुलाई को- जेईई एडवांस अगस्त में तारीखों का एलान जल्द- यूजीसी नेट ( UGC ) मई के बाद संभवए तारीखें जल्द होगी घोषित

May 05, 2020 / 11:50 pm

Mohit sharma

जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। जेईई ( JEE ) और नीट ( NEET ) की परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हुआ। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ( HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ) ने मंगलवार को जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया। निशंक ने बताया कि जेईई मेन की परीक्षाएं 18, 20, 21, 22, 23 जुलाई को होगी। वहीं नीट की परीक्षाएं 26 जुलाई को होगी। जेईई एडवांस की परीक्षाएं अगस्त में होगी। उनकी तारीखों का भी एलान जल्द होगा। इसके अलावा यूजीसी नेट ( Ugc net) 2020 की परीक्षाओं की तारीखों का एलान जल्द हो जाएगा। माना जा रहा है कि जून में यूजीसी नेट की परीक्षा हो सकती है। निशंक ने बताया कि नीट की परीक्षाओं में इस साल करीब 17 लाख छात्र-छात्राएं बैठ रहे हैं। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) और लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से जेईई मेन, एडवांस और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का एलान नहीं हुआ था। छात्रों के मन में कई तरह के सवाल थे।

विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का प्लान तैयार, स्वदेश वापसी का यह होगा नियम

https://twitter.com/ANI/status/1257575185743405057?ref_src=twsrc%5Etfw

केंद्रीय मंत्री निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि जेईई मेन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जेईई मेन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी। तिथियां घोषित किए जाने से अब छात्रों में परीक्षाओं को लेकर संशय दूर हो गया है और छात्र अपनी तैयारी सुचारु रूप से कर सकेंगे। गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट और जेईई की परीक्षा का कार्यक्रम तैयार किया है। छात्रों से ऑनलाइन चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री निशंक ने कोरोना संकट काल के दौरान छात्रों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब भी दिए।

अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए लोगों को सीधे पैसे दे सरकार : अभिजीत बनर्जी

https://twitter.com/ANI/status/1257577123516231681?ref_src=twsrc%5Etfw

कानून मंत्रालय के अफसर कोरोना पॉजिटिव, शास्त्री भवन का एक हिस्सा सील

इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। अप्रैल माह में नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे, लेकिन यह कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी।

 

Hindi News/ Miscellenous India / जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो