scriptAnthe 2022 : चयनित छात्रों को नासा जाने का मिलेगा मौका, नीट और जेईई की निःशुल्क कोचिंग | Students selected in Education for All will get free coaching for NEET and JEE | Patrika News
मेरठ

Anthe 2022 : चयनित छात्रों को नासा जाने का मिलेगा मौका, नीट और जेईई की निःशुल्क कोचिंग

Anthe 2022 लड़कियो के सशक्तीकरण और समावेशन के लिए एजूकेशन फॉर आल के तहत एंथे 2022 का आयोजन किया जाएगा। भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर आकाश बायजूस के एंथे 2022 के तहत चयनित छात्रों को नासा जाने का मौका मिलेगा। वहीं चयनित छात्रों को नीट और जेईई की निशुल्क कोचिंग भी दी जाएगी।

मेरठSep 02, 2022 / 11:15 am

Kamta Tripathi

Anthe 2022 :  चयनित छात्रों केो नासा में जाने का मिलेगा मौका, छात्राओं को मिलेगी नीट और जेईई की निःशुल्क कोचिंग

Anthe 2022 : चयनित छात्रों केो नासा में जाने का मिलेगा मौका, छात्राओं को मिलेगी नीट और जेईई की निःशुल्क कोचिंग

Anthe 2022 भारत सरकार की आज़ादी का अमृत महोत्सव, पहल के मौके पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले आकाश बायजूस ने एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए निजी कोचिंग में छात्राओं के सशक्तीकरण एवं समावेशन के लिए पहल की है। इसके तहत वंचित परिवारों के 7वीं से 12वीं कक्षा के करीब दो हजार छात्रो, विशेष रूप से लड़कियों को नीट एवं जेईई की निशुल्क कोचिंग एवं स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। एजुकेशन फॉर ऑल पहल को लेकर आकाश बायजूस के अधिकारियों ने बताया कि इंडस्ट्री में इतने समय से कार्य करते हुए अनुभव किया कि देश में लगातार मेडिकल एवं इंजीनियरिंग को लेकर महत्वाकांक्षा बढ़ रही है। युवा इन दोनों क्षेत्रों में स्वयं के विकास एवं सामाजिक योगदान को लेकर मौजूद संभावनाओं और अवसरों को समझ रहे हैं। लाखों छात्र ऐसे हैं जिनके लिए निजी कोचिंग संस्थानों में जाना संभव नहीं होता है, जबकि ऐसी कोचिंग प्रवेश परीक्षा पास करने की उनकी संभावना को बढ़ा सकती है। लड़कियों के मामले में मुश्किल और भी बढ़ जाती है, क्योंकि बहुत से परिवार लड़कियों की शिक्षा पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं।
इस कारण से वंचित समुदाय के छात्रों, विशेष रूप से लड़कियों के लिए मौके और भी कम हो जाते हैं। एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से हम ऐसे छात्रों के लिए प्रोफेशनल कोर्सेज की कोचिंग के अवसर को बढ़ाने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत चयनित छात्र नेशनल टैलेंट हंट एक्जाम – 2022 (एएनटीएचई 2022) में भाग लेंगे। यह संस्थान की फ्लैगशिप स्कॉलरशिप परीक्षा है, जो देशभर में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से 5 से 13 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। टॉप दो हजार छात्रों को नीट एवं आईआईटी. जेईई के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय कोचिंग प्रोग्राम में निशुल्क कोचिंग का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें

Today Weather Update : सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, आज और कल इन जिलों में बारिश की संभावना

इसी के साथ शीर्ष चयनित छात्रों को नासा में जाने का भी अवसर मिल सकेगा। लाभार्थी छात्रों की पहचान के लिए आकाश कुछ चुनिंदा एनजीओ के साथ साझेदारी करेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों, परिवार में इकलौती लड़की और सिंगल पैरेंट (मां) वाले बच्चों को नॉमिनेट करेंगे। एजुकेशन फॉर ऑल पहल के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप एएनटीएचई स्कॉलरशिप के अलावा होगी। पहले की ही तरह 13वें संस्करण यानी एएनटीएचई 2022 के तहत मेरिट वाले छात्रों को 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा। इनके अतिरिक्त 5 छात्रों को अपने एक अभिभावक के साथ नासा जाने का मौका भी मिलेगा।

Hindi News / Meerut / Anthe 2022 : चयनित छात्रों को नासा जाने का मिलेगा मौका, नीट और जेईई की निःशुल्क कोचिंग

ट्रेंडिंग वीडियो