scriptElection मेरठ सांसद अरुण गोविल का चुनाव खर्च जानकर रह जाएंगे हैरान, भाजपा ने हाथ खोलकर निभाया ‘साथ’ | Election BJP candidate Arun Govil spent most money in Meerut MP elections | Patrika News
मेरठ

Election मेरठ सांसद अरुण गोविल का चुनाव खर्च जानकर रह जाएंगे हैरान, भाजपा ने हाथ खोलकर निभाया ‘साथ’

Election 62 लाख से अधिक रुपया खर्च करके जमानत तक नहीं बचा पाए बसपा प्रत्याशी

मेरठAug 10, 2024 / 10:37 pm

Shivmani Tyagi

Meerut MP Arun Govil

मेरठ सांसद अरुण गोविल का सोशल मीडिया से लिया गया फोटो

मेरठ से सांसद अरुण गोविल के चुनाव ( Election ) के खर्च का पूरा ब्यौरा आ गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ( Meerut MP ) सांसद अरुण गोविल का चुनाव में एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ बावजूद इसके उनके चुनाव का खर्च हैरान कर देने वाला है। मेरठ ( Meerut ) से चुनाव मैदान में उतरे सभी आठ प्रत्याशियों में से सबसे अधिक खर्च सांसद अरुण गोविल ( Arun Govil ) का हुआ है। ऐसे में सवाल ये है कि जब सांसद अरुण गोविल का एक भी रुपया चुनाव में खर्च नहीं हुआ तो इतनी बड़ी रकम कहां से आई ? तो जवाब यही है कि ये सारा पैसा पार्टी ने खर्च किया और कुछ पैसा चंदे के रूप में मिला।

खर्च में भाजपा पहले बसपा दूसरे और सपा तीसरे स्थान पर ( Election )

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर हुए चुनाव में भाजपा प्रत्याशी ( BJP MP ) का सबसे अधिक पैसा खर्च हुआ। इस तरह खर्च के लिहाज से भाजपा प्रत्याशी पहले स्थान पर हैं। खर्च हुए रुपयों के आधार पर देखा जाए तो दूसरे स्थान पर बसपा प्रत्याशी देवव्रत त्यागी रहे। इसी तरह से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुनीता वर्मा तीसरे स्थान पर रही। जबकि सबसे कम पैसा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी भूपेंद्र पाल का हुआ इनके सिर्फ 90 हजार रुपये ही पूरे चुनाव में खर्च हुए।

सभी प्रत्याशियों को देना होता है खर्च का ब्यौरा ( Election Commission)

चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी प्रत्याशियों को मतगणना के एक महीने के अंदर चुनाव में हुए पूर्ण खर्च का ब्यौरा देना होता है। इस बार मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से कुल आठ प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। इनमें से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अरुण गोविल ने जीत हांसिल की। जीत और खर्च के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी पहले स्थान पर रहे जबकि बसपा प्रत्याशी देवव्रत त्यागी खर्च में दूसरे स्थान पर रहकर अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी यहां वोटों के हिसाब से दूसरे लेकिन खर्च के हिसाब से तीसरे स्थान पर रही।

62 लाख से अधिक खर्च करके जमानत भी ना बचा सके बसपा प्रत्याशी ( MP election )

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से बसपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव मैदान में उतरे देवव्रत त्यागी ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया गया। चुनाव के दौरान देवव्रत त्यागी का खर्चे के पैसों के लेकर एक ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। देवव्रत त्यागी ने चुनाव में 62 लाख 43 हजार 334 रुपये खर्च कर दिए। इतनी बड़ी रकम खर्च करने के बाद भी वो अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। इसी तरह से 52 लाख 22 हजार 105 रुपये खर्च करके समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुनीता वर्मा वोटों की गिनती के आधार पर दूसरे नंबर पर रही।

सांसद अरुण गोविल को 72 लाख रुपये तो RTGS से मिले ( Arun Govil )

मेरठ के सांसद अरुण गोविल के चुनाव का खर्च 75 लाख 94 हजार 460 रुपये रहा। ये वो खर्च है जो प्रत्याशी की ओर से चुनाव आयोग को गिनाया गया है। इससे भी अधिक हैरानी की बात ये है कि इतनी बड़ी रकम खर्च हो गई और सांसद अरुण गोविल की जेब से कुछ भी खर्च नहीं हुआ। सांसद अरुण गोविल को चुनाव लड़ने के लिए पार्टी की तरफ से 72 लाख 80 हजार रुपये आरटीजीएस के माध्यम से दिए गए। 2 लाख 14 हजार 460 रुपये की चुनाव प्रचार सामग्री पार्टी की ओर से मुहैया कराई गई और करीब एक लाख रुपये का चंदा मिला। इस तरह करीब 76 लाख रुपये खर्च करके अरुण गोविल सांसद बन गए।

सभी प्रत्याशियों के खर्च पर एक नजर ( Election )

मेरठ लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी अरुण गोविल के 75 लाख 95 हजार 460 रुपये खर्च हुए। बसपा के देवव्रत त्यागी के 62 लाख 43 हजार 334 रुपये खर्च हुए। समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुनीता वर्मा के 52 लाख 22 हजार 105 रुपये खर्च हुए। मजलूम समाज पार्टी के प्रत्याशी लियाकत अली के 2 लाख 94 हजार 30 रुपये खर्च हुए। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी आबिद हुसैन के 2 लाख 91 हजार 295 रुपये खर्च हो गए। सबसे अच्छी पार्टी के प्रत्याशी अफजाल के 1 लाख 65 हजार 483 रुपये खर्च हो गए। जय हिंद नेशनल पार्टी के प्रत्याशी हिमांशु के 1 लाख 541 रुपये खर्च हुए और राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी भूपेंद्र पाल के 90 हजार 784 रुपये खर्च हुए।

Hindi News / Meerut / Election मेरठ सांसद अरुण गोविल का चुनाव खर्च जानकर रह जाएंगे हैरान, भाजपा ने हाथ खोलकर निभाया ‘साथ’

ट्रेंडिंग वीडियो