scriptSanitary Pads: छह से आठ तक छात्राओं को स्कूल में मिलेगी बड़ी सुविधा, योगी सरकार ने जारी किया बजट | Yogi government provide sanitary pads in schools to girl students from class six to eight budget released in UP | Patrika News
लखनऊ

Sanitary Pads: छह से आठ तक छात्राओं को स्कूल में मिलेगी बड़ी सुविधा, योगी सरकार ने जारी किया बजट

Sanitary Pads: यूपी की योगी सरकार बालिकाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी क्रम में योगी सरकार ने अब परिषदीय विद्यालयों में बालिकाओं की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए उन्हें सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

लखनऊSep 27, 2024 / 02:35 pm

Vishnu Bajpai

Sanitary Pads: छह से आठ तक छात्राओं को स्कूल में मिलेगी बड़ी सुविधा, योगी सरकार ने जारी किया बजट

Sanitary Pads: छह से आठ तक छात्राओं को स्कूल में मिलेगी बड़ी सुविधा, योगी सरकार ने जारी किया बजट

Sanitary Pads: उत्तर प्रदेश के 535 विद्यालयों में पढ़ने वाली कुल 36,772 छात्राओं को योगी सरकार स्कूलों में बड़ी सुविधा देने जा रही है। इसके लिए 110.316 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है। यह धनराशि संबंधित विद्यालय प्रबंधन समितियों द्वारा खर्च की जाएगी। वर्ष 2024-25 में चयनित पीएमश्री योजना से लगभग 535 उच्च प्राथमिक और कम्पोजिट विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। ये सभी छात्राएं कक्षा 6 से 8 में अध्ययनरत हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राओं को मिलेगा फायदा

बता दें कि इन विद्यालयों में पढ़ाई करने वाली अधिकांश छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। उन्हें सेनेटरी पैड और उसके उपयोग के बारे में कम जानकारी है। योगी सरकार का यह कदम बालिकाओं की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एक ठोस पहल माना जा रहा है।
बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के निर्देश पर सेनेटरी पैड की खरीद में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की गई है। सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी और जिला समन्वयक बालिका शिक्षा को इस संबंध में जरूरी निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

पढ़ाई ना करने पर लगाई डांट तो छात्र ने मौलवी के गर्दन पर किया दरांती से हमला, सीसीटीवी फुटेज भी आई सामने

एक सप्ताह के भीतर छात्राओं को बांटने होंगे सेनेटरी पैड

निर्देश के अनुसार, बजट प्राप्त होने के एक सप्ताह के भीतर ही सेनेटरी पैड को संबंधित विद्यालय समितियों को वितरित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही, ब्लॉक स्तर पर प्रधानाध्यापकों की बैठक आयोजित कर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। सेनेटरी पैड की खरीद और वितरण के लिए विद्यालय स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष, प्रधानाध्यापक, महिला शिक्षिका, आईसीडीएस सुपरवाइजर और एक एएनएम सदस्य के रूप में शामिल होंगी।

छात्राओं को उपस्थिति नियमित करने के लिए लिया फैसला

यह योजना न केवल बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने का एक माध्यम है, बल्कि उनके स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का भी एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे कक्षा 6 से 8 की छात्राओं की नियमित उपस्थिति और उनकी शिक्षा में सुधार होने की उम्मीद है।

Hindi News / Lucknow / Sanitary Pads: छह से आठ तक छात्राओं को स्कूल में मिलेगी बड़ी सुविधा, योगी सरकार ने जारी किया बजट

ट्रेंडिंग वीडियो