scriptकौन दारा सिंह चौहान, जिन्हें बीजेपी ने ओपी राजभर से पहले दिया तोहफा | Who is Dara Singh Chauhan bjp gave gift as mlc before OP Rajbhar | Patrika News
लखनऊ

कौन दारा सिंह चौहान, जिन्हें बीजेपी ने ओपी राजभर से पहले दिया तोहफा

भाजपा ने मंगलवार को बड़ा दांव खेलते हुए सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर से पहले दारा सिंह चौहान को तोहफा दे दिया है। घोसी सीट पर सपा से हारने वाले दारा सिंह चौहान को भाजपा ने एमएलसी का टिकट दे दिया है।

लखनऊJan 16, 2024 / 05:08 pm

Anand Shukla

dara_singh_chauhan.jpg

भाजपा ने दारा सिंह चौहान को एमएलसी उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी ने मंगलवार को दारा सिंह चौहान को विधानसभा परिषद यानी MLC का उम्मीदवार बनाया है। यह सीट पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के राज्यसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई थी। विधानसभा में बीजेपी की बहुमत को देखते हुए दारा सिंह चौहान को एमएलसी बनना तय है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को दारा सिंह चौहान एमएलसी के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान सीएम योगी सहित कई वरिष्ठ बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे।

बता दें कि 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले दारा सिंह चौहान ने बीजेपी का साथ छोड़कर सपा में शामिल हो गए थे। घोसी से सपा के टिकट पर विधायक भी बने लेकिन बाद में दारा सिंह ने इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। घोसी उपचुनाव हुआ और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वह लगातार दिल्ली का चक्कर काट रहे थे। वहीं, कुछ दिन पहले ओपी राजभर ने एक सार्वजनिक मंच पर कहा था कि वें और दारा सिंह चौहान दोनों लोग योगी मंत्रिमंडल का हिस्सा बनेंगे।
dara.jpg
यह भी पढ़ें

रामभक्तों के लिए सीएम योगी ने 100 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, लॉन्च किया दिव्य अयोध्या मोबाइल ऐप


कौन हैं दारा सिंह चौहान?

बसपा से राजनीतिक सफर शुरू करने वाले दारा सिंह चौहान सपा में अधिक समय तक नहीं टिक पाए। उनका जन्म 25 जुलाई 1963 को आजमगढ़ के गलवारा में हुआ था। 12 वीं पास दारा सिंह शुरुआती दिनों से ही राजनीतिक में सक्रिय हो गए थे। उन्होंने बसपा का दामन थाम करके पार्टी के लिए काम करना शुरू कर दिया। पार्टी ने उनके तेवर को पहचाना और उनका कद तेजी से बढ़ने लगा।

पहली बार राज्यसभा पहुंचे
पूर्वांचल में राजनीतिक पकड़ को देखते हुए बसपा ने पहली बार साल 1996 में दारा सिंह चौहान को राज्यसभा सदस्य बनाया। साल 2000 में एक बार फिर से वे राज्यसभा सदस्य बने। राज्यसभा की सदस्यता से रिटायर होने के बाद साल 2009 में उन्होंने बसपा के टिकट से घोसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत दर्ज की। साल 2014 लोकसभा चुनाव में दारा सिंह चौहान बीजेपी के हरिनारायण राजभर से चुनाव हार गए। इसके बाद 2015 में वह बीजेपी शामिल हो गए थे।

योगी सरकार में बने मंत्री
साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें मधुबन विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया। उन्होंने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इसके बाद वह योगी सरकार के पहले कार्यकाल में वन, पर्यावरण एवं प्राणी उद्यान मंत्री बने। हालांकि, 2022 विधानसभा चुनाव से पहले ही उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़कर सपा में शामिल हो गए। सपा ने उन्हें घोसी सीट से उम्मीदवार बनाया और एक बार फिर जीत दर्ज की। हालांकि, बाद में उन्होंने विधायकी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी के टिकट पर उन्होंने उपचुनाव लड़ा लेकिन हार का सामना करना पड़ा। अब एक बार फिर बीजेपी ने उन्हें MLC का उम्मीदवार बनाया है।

Hindi News/ Lucknow / कौन दारा सिंह चौहान, जिन्हें बीजेपी ने ओपी राजभर से पहले दिया तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो