scriptWeather News: अगले 24 घंटे से 5 दिन तक यूपी में सुहाना रहेगा मौसम, 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट | weather will change again after 60 hours in UP | Patrika News
लखनऊ

Weather News: अगले 24 घंटे से 5 दिन तक यूपी में सुहाना रहेगा मौसम, 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

Weather News: उत्तर प्रदेश में तल्‍ख धूप के कारण पड़ रही भीषण गर्मी से अब निजात मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 60 घंटे में यूपी का मौसम बदलने की चेतावनी जारी की है।

लखनऊMay 20, 2023 / 07:08 pm

Vishnu Bajpai

weather will change again after 60 hours in UP

Weather Update : आज भी बादलों का रहेगा डेरा , इन जिलों के तापमान में होगी वृद्धि ,आज भी अलर्ट जारी,Weather Update : आज भी बादलों का रहेगा डेरा , इन जिलों के तापमान में होगी वृद्धि ,आज भी अलर्ट जारी,

Weather News: उत्तर प्रदेश में तल्‍ख धूप के कारण पड़ रही भीषण गर्मी से अब निजात मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 60 घंटे में यूपी का मौसम बदलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक यानी 22 से 25 मई तक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ झमाझम बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा 15 जून से पहले यूपी में मानसून की दस्तक भी हो जाएगी। इसके साथ ही लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल जाएगी।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के मौसम प्रभारी मो. दानिश ने बताया कि चक्रवाती तूफान मोचा का असर तो बना हुआ है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

प्यार, रोमांस और धोखा..फिर सजा के साथ कहानी खत्म, 23 मिनट के वीडियो ने बताई सच्चाई

अन्य हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में है। इन मौसमी सिस्टमों के कारण दिन का तापमान 40 के नीचे बना हुआ है। इसके चलते 22 से 25 मई को लखनऊ, कानपुर और वाराणसी समेत प्रदेश के 51 से ज्यादा जिलों में प्री-मानसून बारिश की संभावना है।
आज और कल भीषण गर्मी का होगा अहसास
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के मौसम प्रभारी मो. दानिश का कहना है कि आज और कल यानी शनिवार और रविवार को प्रदेश भर में आसमान साफ रहेगा। इसके साथ ही तेज धूप के कारण भीषण गर्मी का अहसास होगा। इस दौरान हवा की रफ्तार 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 20 और 21 मई को प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। यानी कभी धूप तो कभी छांव वाली स्थिति बन रही है। मानसून के सवाल के जवाब में मो. दानिश ने कहा कि केरल में मानसून 4 दिन लेट पहुंचने का असर यूपी में भी दिखेगा। यूपी में मानसून 8 जून तक एंट्री कर सकता है। जलवायु परिवर्तन की वजह से बारिश के दिन कम हो गए हैं। मानसून में सामान्य बारिश के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

बाराबंकी में यूपी का पहला इको-फ्रेंडली अरोमा क्लस्टर बना, रातोंरात अमीर बनाएगी यह तकनीक

इन जिलों के लिए जारी किया गया बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद , फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, वाराणसी समेत वेस्ट यूपी के लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम छपरौला, बड़ौत, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, सियाना, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, जहांगीराबाद में हल्की तीव्रता वाली बारिश हो सकती है।

Hindi News/ Lucknow / Weather News: अगले 24 घंटे से 5 दिन तक यूपी में सुहाना रहेगा मौसम, 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो