scriptUP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस की तैयारी करने वाले युवा जल्दी करें आवेदन, इस दिन आखिरी तारीख | uttar pradesh constable recruitment apply application form today last day | Patrika News
लखनऊ

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस की तैयारी करने वाले युवा जल्दी करें आवेदन, इस दिन आखिरी तारीख

UP Police Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड 60000 से ज्यादा कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 16 जनवरी है। इस दिन पहले ही अभ्यर्थी आवेदन कर लें।

लखनऊJan 16, 2024 / 07:27 pm

Anand Shukla

up_police.jpg
UP Police Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की 60244 रिक्त पदों पर भर्ती में आवेदन के लिए आज अंतिम तारीख है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी और इसकि अंतिम तारीख 16 जनवरी 2024 तय की गई है। भर्ती में आवेदन करने के लिए यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाईट uppbpb.gov.in पर जाकर एप्लाई करना होगा। वहीं, आवेदन शुक्ल जमा करने और अप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन के लिए दो अतिरिक्त दिन यानी 18 जनवरी 2024 तक का समय दिया गया है।

आवेदन के लिए योग्यता
भर्ती में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास मांगी गई है। वहीं, अगर उम्र सीमा की बात करें तो पुरुषों के लिए 18 से 22 साल व महिलाओं के लिए 18 से 25 साल तय की गई है। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 5-5 साल की छूट दी जाएगी।

भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने का निर्देश
बीते 18 दिसंबर को UP पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने होने वाली भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया है। बीते सोमवार को इस संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की ताजा जानकारी के अनुसार, UPPBPB की ओर से आयोजित होने वाली चयन परीक्षाएं खासकर दो या दो से अधिक पालियों में होने वाली परीक्षाओं में बोर्ड जरूरत के हिसाब से अभ्यर्थियों के मार्क्स का नॉर्मलाइजेशन का फैसला कर सकता है। इसको सुचारु ढंग से लागू करने के लिए बोर्ड यूपीपीबीपीबी ने एक फॉर्मूला अपनाया है। खास फॉर्मूले की डीटेल जानकारी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाईट पर चेक कर सकते हैं।

Hindi News/ Lucknow / UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस की तैयारी करने वाले युवा जल्दी करें आवेदन, इस दिन आखिरी तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो