scriptUP के 51 जिलों में 79% तक कम हुई बारिश, आधा मानसून सीजन बीतने के बाद भी कमजोर है मानसून | UP Rainfall reduced by 79% in 51 district, monsoon still weak after passing half monsoon season | Patrika News
लखनऊ

UP के 51 जिलों में 79% तक कम हुई बारिश, आधा मानसून सीजन बीतने के बाद भी कमजोर है मानसून

UP में इस साल मानसून का प्रभाव कमजोर नजर आ रहा है। आधा मानसून सीजन बीत चुका है, लेकिन 51 जिलों में अब तक औसत से 79% तक कम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, 21 जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है, जिससे स्थिति में सुधार हो सकता है।

लखनऊAug 18, 2024 / 12:28 pm

Ritesh Singh

Uttar Pradesh Monsoon

Uttar Pradesh Monsoon

UP में मानसून का असर इस साल कमजोर रहा है। आधे से अधिक मानसून सीजन बीत चुका है और राज्य के 51 जिलों में औसत से 79% तक कम बारिश दर्ज की गई है। राजधानी लखनऊ में भी 14% कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंचलिक केंद्र लखनऊ के मौसम विज्ञानी मोहम्मद दानिश के अनुसार, मानसून की इस कमजोरी के कारण बारिश में इतना बड़ा अंतर देखा जा रहा है। हालांकि, मानसून के आने वाले दिनों में सक्रिय होने की प्रबल संभावनाएं हैं, जिससे स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है।
यह भी पढ़ें

69,000 शिक्षक भर्ती पर High Court का बड़ा फैसला: आरक्षण विवाद पर CM Yogi की आपात बैठक, हजारों नौकरियों पर संकट मंडराया

बारिश में भारी कमी वाले जिले: शामली में 79% कम बारिश दर्ज की गई, जबकि फतेहपुर में 60%, अमेठी और जौनपुर में 58%, कुशीनगर में 57%, अमरोहा में 53%, देवरिया में 52%, सहारनपुर, चंदौली और मऊ में 51%, रायबरेली में 48%, उन्नाव में 46%, बागपत और हापुड़ में 43%, कानपुर देहात और मथुरा में 42%, अलीगढ़ में 41%, कानपुर नगर में 39%, मिर्जापुर में 37%, गाजियाबाद में 33%, बांदा और महोबा में 32% कम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में भी सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें

RTO में वाहन संबंधी सभी सेवाएं होंगी ऑनलाइन, 1 सितंबर से लागू होगा नया नियम

अधिक बारिश वाले जिले: प्रदेश के 21 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। औरैया में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई, जबकि बस्ती में 66%, एटा में 64%, बलरामपुर में 58%, बरेली में 31%, बहराइच में 30%, मुरादाबाद में 29%, ललितपुर और फिरोजाबाद में 27%, महाराजगंज में 26% अधिक बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में भी सामान्य से अधिक बारिश रिकार्ड की गई है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ मंडल में 19 से 25 तक बारिश, उमस और तेज हवाओं का अलर्ट, जानिए किन जिलों में रहें सतर्क

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बारिश की कमी का असर खेती और जल संसाधनों पर पड़ सकता है। हालांकि, उम्मीद है कि मानसून जल्द ही सक्रिय होगा और बारिश की कमी को पूरा करेगा।
.यूपी में 51 जिलों में 79% तक बारिश में कमी, मानसून कमजोर
.राजधानी लखनऊ में 14% कम बारिश, 21 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज
.मौसम विभाग की चेतावनी: मानसून में सुधार की संभावना, लेकिन अभी भी स्थिति चिंताजनक
.शामली में 79%, फतेहपुर में 60% और जौनपुर में 58% कम बारिश दर्ज
.औरैया, बस्ती और एटा में सामान्य से अधिक बारिश, राहत की उम्मीद

Hindi News/ Lucknow / UP के 51 जिलों में 79% तक कम हुई बारिश, आधा मानसून सीजन बीतने के बाद भी कमजोर है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो